Vastu tips : तुलसी की पत्ती तोड़ते समय इन बातों का रखें खास ख्याल, जानिए यहां...

दरअसल हम इसकी पत्तियों को कभी भी तोड़ लेते हैं जो कि गलत है. इसका बुरा असर पड़ता है घर की सुख शांति में. इसकी पत्तियों को तोड़ने के कुछ नियम हैं जिसे जान लेना चाहिए. 

Vastu tips : तुलसी की पत्ती तोड़ते समय इन बातों का रखें खास ख्याल, जानिए यहां...

Tulsi vastu tips : तुलसी की टूटी पत्तियों पर कभी पैर नहीं रखना चाहिए, इसका विपरीत असर पड़ता है जीवन पर.

खास बातें

  •  धार्मिक मान्यतानुसार तुलसी की पत्ती को शाम के समय नहीं तोड़ना चाहिए.
  • इसकी पत्ती तोड़ने से पहले आप अपने हाथ को पानी से धो लीजिए.
  • वन तुलसी घर में लगाने से वास्तु दोष होता है.

Tulsi ke patte todne ke niyam : तुलसी एक ऐसा पौधा है जिसे धार्मिक और वैज्ञानिक रूप से बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. यह आपको हर घर के आंगन और बालकनी में लगी हुई मिल जाएगी. हिन्दू घरों में तो सुबह की शुरुआत इसमें जल देकर की जाती है. इस पौधे को देवी का दर्जा दिया गया है. ऐसे में इससे जुड़ी कुछ खास बातें हैं जिसे जान लेना बहुत जरूरी है. दरअसल हम इसकी पत्तियों को कभी भी तोड़ लेते हैं जो कि गलत है. इसका बुरा असर पड़ता है घर की सुख शांति में. ऐसे में इसकी पत्तियों को तोड़ने के कुछ नियम हैं जिसे जान लेना चाहिए.   

तुलसी की पत्ती तोड़ने के क्या हैं नियम

  •  धार्मिक मान्यतानुसार तुलसी की पत्ती को शाम के समय नहीं तोड़ना चाहिए. हमेशा रोशनी में तोड़ें. वहीं, इसकी पत्ती तोड़ने से पहले आप अपने हाथ को पानी से धो लीजिए.  वहीं, तुलसी की टूटी पत्तियों पर कभी पैर नहीं रखना चाहिए. इसका विपरीत असर पड़ता है जीवन पर.

  • तुलसी के रामा-श्यामा प्रकार होते हैं. उन्हीं की तरह वन तुलसी (Van Tulsi) भी जानी जाती है. शास्त्रों में इसे घर में लगाना वर्जित है. माना जाता है कि इसे घर में लगाने से नकारात्मक ऊर्जा आती है. इससे घर में कई तरह की परेशानियां भी आती हैं. 

  • वन तुलसी घर में लगाने से वास्तु दोष होता है. कुंडली में राहु की दशा बिगड़ सकती है. बच्चों के फ्यूचर पर भी बुरा असर पड़ सकता है. घर में वन तुलसी लगाने से स्थिति बिगड़ने लगती है. इसलिए इस पौधे को लोग घर में लगाने से बचते हैं.

  • वहीं, गंगाजल में तुलसी की पत्ती व मंजरी मिलाकर घर में छिड़कने से पैसे की परेशानी से निजात मिलता है. इससे नकारात्मकता भी दूर होती है. 


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)