वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य द्वार पर कुछ चीजें रखनी मानी जाती हैं बेहद अच्छी, आती है घर में खुशहाली

Vastu Tips: घर के दरवाजे पर बहुत सी चीजों को रखने की सलाह दी जाती है. कहते हैं इससे सुख-समृद्धि के द्वार खुले रहते हैं. 

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य द्वार पर कुछ चीजें रखनी मानी जाती हैं बेहद अच्छी, आती है घर में खुशहाली

Vastu For Front Gate: मुख्यद्वार के वास्तु का ख्याल रखना माना जाता है जरूरी. 

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र में घर की दिशा और दशा से जुड़े कई तरह के टिप्स दिए जाते हैं. घर में कहां क्या रखना है और किस तरह रखना है इसकी सलाह भी वास्तु शास्त्र में मिल जाती है. जो लोग वास्तु शास्त्र में विश्वास रखते हैं वे घर और ऑफिस बनाने से लेकर सजाने तक में वास्तु का ध्यान रखते हैं. घर के द्वार से जुड़े भी कई वास्तु टिप्स (Vastu Tips) हैं जिनका ध्यान रखा जा सकता है. घर के मुख्यद्वार (Main Gate) को घर के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में गिना जाता है. ऐसे में दरवाजे पर कुछ चीजों को रखना बेहद अच्छा मानते हैं. जानिए कौनसी हैं वो चीजें जिन्हें घर के दरवाजे पर खुशहाली और सुख-समृद्धि के लिए रखा जा सकता है. 

घर के मुख्य द्वार पर क्या रखें 

वास्तु के अनुसार घर का मुख्य द्वार एकदम साफ-सुथरा रहना चाहिए. मुख्य द्वार पर जितनी कम चीजें रखी जाएं उतना ही अच्छा होता है. वहीं, कुछ गिनी-चुनी चीजें घर के मुख्य द्वार पर रखी जा सकती हैं. 

पानी से भरा बर्तन 

मान्यतानुसार घर के मुख्य द्वार पर पानी से भरा बर्तन रखना बेहद अच्छा होता है. इससे जीवन में सफलता मिलती है और बहुत से कष्टों का निवारण हो जाता है. साथ ही, इससे नकारात्मक ऊर्जा घर के बाहर रहती है और घर में केवल सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) का वास होता है. 

नेमप्लेट 

घर के मुख्यद्वार पर साफ अक्षरों में लिखी नेमप्लेट अच्छी मानी जाती है. नेमप्लेट सिंपल हो और आसानी से पड़ी जाने वाली होनी चाहिए. वास्तु के अनुसार इससे अच्छे मौके घर की तरफ खिंचे आते हैं. 

पौधा 
 

वास्तु के अनुसार, घर के दरवाजे के बगल में पौधा (Plant) रखना बेहद शुभ होता है. पौधे जैसे मनी प्लांट घर के मुख्यद्वार पर लगाए जा सकते हैं. कहते हैं इससे घर में सुख-शांति बनी रहती है. पौधे घर के वातावरण को सकारात्मक बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. मुख्यद्वार पर पौधे लगाने पर घर में नेगेटिव एनर्जी नहीं आ पाती. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

फिल्म 'सत्यप्रेम की कथा' के प्रमोशन में साथ दिखे कियारा आडवाणी और कार्तिक आर्यन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com