Surya Grahan 2023: इस दिन लगने जा रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें तिथि और प्रभाव के बारे में सबकुछ

Surya Grahan 2023: इस साल 4 ग्रहण लगने की संभावना है जिनमें से 2 सूर्य ग्रहण और 2 चंद्र ग्रहण बताए जा रहे हैं. जानिए कब लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण.

Surya Grahan 2023: इस दिन लगने जा रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें तिथि और प्रभाव के बारे में सबकुछ

Surya Grahan 2023 Date: जल्द ही लगने जा रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण. 

Solar Eclipse: सूर्य ग्रहण तब लगता है जब चंद्रमा सूरज और पृथ्वी के मध्य आ जाता है. इस सूर्य ग्रहण की धार्मिक परिपाटी पर विशेष मान्यता है. इस साल बताया जा रहा है कि 4 ग्रहण लगने वाले हैं जिनमें से 2 सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) और अन्य 2 चंद्र ग्रहण हो सकते हैं. कहा जा रहा है कि साल का पहला सूर्य ग्रहण खग्रास सूर्य ग्रहण होगा जिसे ज्योतिष शास्त्र में बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. जानिए इस सूर्य ग्रहण का किन-किन राशियों पर विशेष प्रभाव पड़ सकता है. 

सिलबट्टे से जुड़े ये वास्तु टिप्स नहीं जानते होंगे आप, सही दिशा में ना रखने पर हो सकते हैं कई नुकसान 


सूर्य ग्रहण 2023 की तिथि | Surya Grahan 2023 Date 


साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल, 2023 गुरुवार के दिन लगेगा. इस सूर्य ग्रहण का समय सुबह 7 बजकर 4 मिनट से दोपहर 12 बजकर 29 मिनट बताया जा रहा है. हालांकि, भारत (India) में यह सूर्य ग्रहण नजर नहीं आएगा. इस सूर्य ग्रहण में सूतक काल (Sutak Kaal) भी बताया जा रहा है जोकि सूर्य ग्रहण से पहले ही शुरू हो जाएगा और जिसका समय 12 घंटों का होगा. द्रिकपंचांग के अनुसार सूर्य ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा जिस चलते भारत में सूतक काल भी नहीं लगेगा. सूर्य ग्रहण का असर जहां पड़ने वाला है उनमें ऑस्ट्रेलिया, फिलीपिंस, न्यूजीलैंड और दक्षिण महासागर शामिल हैं. 


सूर्य ग्रहण का राशियों पर प्रभाव 


ज्योतिषनुसार इस साल लगने वाला पहला सूर्य ग्रहण कुछ राशियों (Zodiac Signs) को प्रभावित कर सकता है. सूर्य देव इस दिन अपनी उच्च राशि मेष राशि में होंगे. मेष राशि पर ही सूर्य ग्रहण का विशिष्ट प्रभाव माना जा रहा है. इस राशि के लोगों के करियर में उलझन की स्थिति पैदा हो सकती है. साथ ही, सूर्य ग्रहण का इस राशि के जातकों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा. 


सिंह राशि पर भी सूर्य ग्रहण का प्रभाव पड़ सकता है. शिक्षा और करियर के क्षेत्र में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं. साथ ही, बनता हुआ काम अटकने के संकेत हैं. 


कन्या राशि (Virgo) के आठवें घर में सूर्य ग्रहण लगने वाला है. सूर्य ग्रहण के प्रभाव के चलते इस राशि के जातकों को मानसिक कष्ट झेलना पड़ सकता है. इसके अतिरिक्त अपने क्रोध व वाणि पर नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)