विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 09, 2022

Anant Chaturdashi 2022: अनंत चतुर्दशी पर गणपति के साथ मां लक्ष्मी की पूजा का खास संयोग, सुख-समृद्धि के लिए जरूर करें ये कार्य

Anant Chaturdashi 2022: अनंत चतुर्दशी पर आज मां लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु की कृपा पाने का भी खास संयोग बना है. आइए जानते हैं कि इस दिन क्या करना शुभ रहेगा.

Read Time: 3 mins
Anant Chaturdashi 2022: अनंत चतुर्दशी पर गणपति के साथ मां लक्ष्मी की पूजा का खास संयोग, सुख-समृद्धि के लिए जरूर करें ये कार्य
Anant Chaturdashi 2022: अनंत चतुर्दशी पर ये कार्य करना शुभ रहेगा.

Anant Chaturdashi 2022 Upay: भाद्रपद मास की अनंत चतुर्दशी आज मनाई जा रही है. इस दिन भगवान विष्णु के अनंत रूप की पूजा होती है. इसके साथ ही इस दिन गणेश विसर्जन (Ganesh Visarjan) भी किया जाता है. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के अनुसार, अनंत चतुर्दशी (Anant Chaturdashi) पर आज गणपति (Ganpati) के साथ-साथ मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की पूजा का भी खास संयोग बना हुआ है. ऐस में आज भगवान गणेश के साथ-साथ भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए कुछ विशेष उपाय (Anant Chaturdashi Upay) किए जा सकते हैं. मान्यता है कि इन उपायों को करने से गणपति के साथ-साथ मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की भी कृपा प्राप्त हो सकती है. 

अनंत चतुर्दशी पर कर सकते हैं ये 5 खास उपाय

अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा का विधान है. ऐसे में इस दिन शुक्रवार का संयोग बनने से मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने का भी खास योग है. ऐसे में इस दिन विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ और श्री सूक्त का पाठ करने से घर में बरकत बनी रहेगी. साथ ही मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की विशेष कृपा प्राप्त होगी. 

अनंत चतुर्दशी पर श्रीहरि के अनंत रूपों का ध्यान करें. इसके बाद पूजा के कलश पर 14 जायफल अर्पित करें. पूजन की समाप्ति के बाद इसे नदी या बहते जल में प्रवाहित कर दें. मान्यता है कि ऐसा करने से विवादों से मुक्ति मिल जाती है.

Anant Chaturdashi 2022: अनंत चतुर्दशी व्रत है आज, इस विधि से करें भगवान विष्णु की पूजा, पढ़ें यह कथा

अनंत चतुर्दशी पर 14 गांठ वाला अनंत धागा बांधने की परंपरा है.  धार्मिक मान्यता के अनुसार, ये 14 गांठ श्रीहरि के 14 लोकों का प्रतिनिधित्व करती हैं. इसे बांधने के बाद आत्मविश्वास बढ़ता है, साथ ही कार्यों में सिद्धि प्राप्त होती है. नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है. 

अगर आप भी किसी गंभीर बिमारी से परेशान हैं, तो ऐसे में अनंत चतुर्दशी पर एक अनार पीड़ित व्यक्ति के सिर से 7 बार वार कर विष्णु जी के कलश पर चढ़ा दें. इसके बाद वह अनार गाय को खिला दें. मान्यता है इस उपाय से रोगों से मुक्ति मिल सकती है. 

अगर निराशा है या जीवन असफलता मिल रही है तो अनंत चतुर्दशी पर एक लड्‌डू में 14 लौंग लगाकर सत्यनारायण भगवान के कलश पर अर्पित करें. पूजा के बाद इसे चुपके से किसी चौराहे पर रखे दें. मान्यता है कि ऐसा करने से परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है.

Vastu Tips: किस पौधे को को लगाने से घर में वास करने लगती हैं मां लक्ष्मी, जानिए यहां

अनंत चतुर्दशी आज, मुंबई में गणपति विसर्जन की धूम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस बार सावन माह सोमवार की शुरुआत और समापन दोनों सोमवार को, 72 वर्ष बन रहा है ऐसा अद्भुत संयोग
Anant Chaturdashi 2022: अनंत चतुर्दशी पर गणपति के साथ मां लक्ष्मी की पूजा का खास संयोग, सुख-समृद्धि के लिए जरूर करें ये कार्य
जानें देवशयनी एकादशी की तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और शुभ संयोग
Next Article
जानें देवशयनी एकादशी की तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और शुभ संयोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com