विज्ञापन
This Article is From Dec 09, 2021

Shirdi Sai Temple: महाराष्ट्र के शिरडी में स्थित है साईं बाबा का ये मंदिर, आप भी कर सकते हैं दर्शन

Shirdi Sai Baba: महाराष्ट्र के शिरडी में स्थित इस प्रमुख धार्मिक स्थल में हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा के दर्शन के लिए पहुंचते हैं. वहीं अगर आप साईं बाबा के दर्शन के लिए पहली बार जाने की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. 

Shirdi Sai Temple: महाराष्ट्र के शिरडी में स्थित है साईं बाबा का ये मंदिर, आप भी कर सकते हैं दर्शन
Shirdi Sai Temple: शिरडी में स्थित है साईं बाबा का मंदिर, दर्शन से पहले जान लें पूरी जानकारी
नई दिल्ली:

शिरडी (Shirdi In Maharastra) एक प्रमुख धार्मिक स्थल है, जो महाराष्ट्र के अहमदनगर (Ahemadnagar) जिले में स्थित है. शिरडी के साईं की प्रसिद्धि दूर-दूर तक है, जहां हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा (Shirdi Sai Baba Temple) के दर्शन के लिए पहुंचते हैं. वहीं जो लोग पहली बार बाबा के दर्शनों के लिए शिरडी जाने का प्लान कर रहे होते हैं, उनके दिमाग में अक्सर कई तरह के सवाल आते हैं, जैसे- कैसे जाएं, कहां जाएं, कहां रुकें, ऐसे कई सवाल आपके जहन में उठते ही होंगे, तो परेशान न हो आज हम आपकी इस उलझन का समाधान लेकर आए हैं. सबसे पहले आपको बता दें कि शिरडी (Shirdi) मुंबई से 250 किलोमीटर दूर है. यहां पहुंचने के लिए एयरपोर्ट, ट्रेन और गाड़ी आदि किसी से भी पहुंच सकते हैं. माना जाता है कि यह साईं की धरती है, जहां साईं ने अपने चमत्कारों से लोगों को विस्मृत किया. साईं का जीवन शिरडी में बीता जहां उन्होंने लोक कल्याणकारी कार्य किए.

Thursday Sai Baba Puja: गुरुवार को इस विधि से करें साईं बाबा की पूजा

शिरडी में साईं का एक विशाल मंदिर है. मान्यता है कि, चाहे गरीब हो या अमीर साईं के दर्शन करने इनके दरबार पहुंचा कोई भी शख्स खाली हाथ नहीं लौटता है. सभी की मुरादें और मन्नतें पूरी होती हैं. मान्यता है कि साईं बाबा के दर्शन मात्र से ही भक्तों के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं, साथ ही उनकी सभी मनोकामनाएं जल्द ही पूर्ण हो जाती है. बता दें कि इस पावन धाम में साईं बाबा का एक विशाल मंदिर है, जिसे विश्व के अमीर मंदिरों में से एक माना जाता है. माना जाता है कि साईं बाबा के इस मंदिर से कई बड़े चमत्कार जुड़े हुए हैं, जिसे सुनने के बाद हर कोई वहां खींचा चला आता है. अगर आप भी शिरडी जानें की सोच रहे हैं, तो यहां आप सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

कैसे पहुंचे शिरडी | How To Reach Shirdi)

शिरडी जाने के लिए आप कई तरह की सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं. आप चाहें तो सड़क, वायुमार्ग और ट्रेन तीनों ही मार्गों से जा सकते हैं. इसके अलावा आप रेलवे स्टेशन या फिर एयरपोर्ट से टैक्सी या कैब आदि कर सकते हैं, जो आपको सीधे साईं धाम ले जाएगी. साईं मंदिर रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट दोनों से 10-12 किलोमीटर दूर है. अगर आप ट्रेन से आ रहे हैं तो आप कोपरगांव उतरें. वहीं अगर आप फ्लाइट से आ रहे हैं तो शिरडी एयरपोर्ट उतरें.

amfk76sg

कहां ठहरें | Where To Stay In Shirdi

शिरडी में ठहरने के लिए आपको एक से बढ़कर एक जगह मिल जाएगी. यहां आपको रूकने के लिए कई होटल मिल जाएंगे. वहीं यहां कई संस्थानों की तरफ से कई धाम बनाए गए हैं, जहां पर एडवांस बुकिंग करवाकर आप आराम से रूक सकते हैं. यहां आप होटल और साईं धाम दोनों में से कहीं भी ठहर सकते हैं, दोनों ही सही रेट में उपलब्ध हैं. हो सके तो साईं बाबा संस्थान की बुकिंग ऑनलाइन करवा कर ही जाएं, यहां ठहरने के लिए पहले से ही बुकिंग सुविधा उपलब्ध है. अगर आप किसी पास के होटल में रुकना चाहते हैं, तो वहां जाकर भी पसंद के होटल में ठहरा जा सकता है.

शिरडी जाने का बेस्ट समय | Best Time To Go Shirdi

साईं बाबा के दर्शनों के लिए वैसे तो शिरडी का प्लान कभी भी बनाया जा सकता है, लेकिन धार्मिक स्थल होने के कारण यहां अक्सर श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा ही रहता है. खासकर गर्मियों की छुट्टियों के दौरान यहां काफी भीड़भाड़ देखने को मिलती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप शिरडी जाने का प्लान बना रहे हैं तो अक्टूबर से मार्च एक अच्छा समय है, जब आप बाबा के दर्शन कर सकते हैं. इसके अलावा, सोमवार और शुक्रवार के दिन भी मंदिर में कम भीड़ होती है. हर गुरुवार के दिन यहां साईं बाबा की पालकी निकाली जाती है, इसलिए इस दिन भी यहां काफी भीड़ होती है.

oppen24g

शिरडी के दर्शनीय स्थान | Visting Places In Shirdi

शिरडी के सबसे दर्शनीय स्थान में साईं समाधि मंदिर है. इसके अतिरिक्त यहां द्वारका माई नाम की एक मस्जिद है. अन्य दर्शनीय स्थल की बात करें तो इसमें गुरूस्थान और लेडी बाग शामिल हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Ganesh Chaturthi 2024: ट्रेंडी तोरण से करें गणपति बप्पा का स्वागत, घर के दरवाजे पर लगाएं ये 6 लेटेस्ट डिजाइन
Shirdi Sai Temple: महाराष्ट्र के शिरडी में स्थित है साईं बाबा का ये मंदिर, आप भी कर सकते हैं दर्शन
रुद्राक्ष धारण करने से मन रहता है शांत और नकारात्मता हो जाती है दूर
Next Article
रुद्राक्ष धारण करने से मन रहता है शांत और नकारात्मता हो जाती है दूर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com