Navratri 2023: नवरात्रि के 9 दिनों में अलग-अलग रंग पहनकर मां दुर्गा की करें आराधना, मां देंगी सुख-समृद्धि का आशीर्वाद

Navratri 2023: पूजा अर्चना के साथ ही रंगों का भी विशेष महत्व होता है. आप कुछ खास तरह के रंग पहन कर उनकी पूजा अर्चना करेंगे तो इसका बहुत लाभ मिलेगा.

Navratri 2023: नवरात्रि के 9 दिनों में अलग-अलग रंग पहनकर मां दुर्गा की करें आराधना, मां देंगी सुख-समृद्धि का आशीर्वाद

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि के नौ दिनों में ये रंग माने जाते हैं शुभ.

खास बातें

  • कन्फ्यूजन में हैं कि नवरात्रि में क्या पहनें.
  • यहां जानिए 9 दिनों के हर कपड़े का कलर.
  • मां दुर्गा की बरसेगी विशेष कृपा.

9 Days Colour For Navratri 2023: इस साल 15 अक्टूबर 2023 से शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) की शुरुआत होने वाली है और ये  23 अक्टूबर 2023 तक चलेगी, ऐसे में 9 दिनों तक मां दुर्गा हमारे बीच रहेगी. इन नौ दिनों में मां दुर्गा के 9 अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है और हर दिन विशेष रंग के कपड़े पहन कर ही उनकी पूजा अर्चना करने का महत्व होता है. ऐसे में अगर आप कंफ्यूज है कि 9 दिनों में किस तरह के कपड़े (Navratri Colors) पहनना चाहिए, तो हम आपको बताते हैं शैलपुत्री (Shailputri) से लेकर महागौरी (Mahagauri) तक की पूजा अर्चना करने के दौरान आपको कौन से रंग के कपड़े पहनना चाहिए.

Surya Gochar 2023: ग्रहण के बाद सूर्य का होने वाला है राशि परिवर्तन, इन 4 राशियों के आने वाले हैं अच्छे दिन

पहला दिन- नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना होती है, ऐसे में मां शैलपुत्री की पूजा करने के दौरान आपको पीले रंग के कपड़े पहनना चाहिए.

Latest and Breaking News on NDTV

दूसरा दिन- नवरात्रि के दूसरे दिन मां के दूसरे रूप ब्रह्मचारिणी की आराधना की जाती है, कहते हैं कि उन्हें हरा रंग बहुत ज्यादा पसंद है. ऐसे में आप हरे रंग के वस्त्र पहनकर मां ब्रह्मचारिणी की पूजा अर्चना कर सकते हैं.

तीसरा दिन - नवरात्रि के तीसरे दिन मां के चंद्रघंटा स्वरूप की पूजा होती है, उन्हें नारंगी रंग अति प्रिय होता है. ऐसे में आप यह रंग पहनकर उनकी पूजा अर्चना कर सकते हैं.

चौथा दिन- नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा देवी की पूजा अर्चना की जाती है उन्हें हरा रंग बहुत पसंद होता है. ऐसे में आप अगर हरा रंग पहनकर उनकी पूजा अर्चना करते हैं, तो उनकी विशेष कृपा मिलती है.

पांचवा दिन- इस दिन मां की स्कंदमाता के रूप में पूजा अर्चना की जाती है, उन्हें सफेद रंग बहुत प्रिय होता है. ऐसे में अगर आप सफेद रंग के वस्त्र पहनकर स्कंदमाता की पूजा अर्चना करें, तो आपकी हर मनोकामना पूरी होती है.

Latest and Breaking News on NDTV

छठा दिन- नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी देवी की पूजा अर्चना होती है और उन्हें लाल रंग बहुत पसंद होता है. ऐसे में लाल रंग के वस्त्र पहनकर ही मां की पूजा अर्चना करने से माता रानी प्रसन्न होती हैं.

सातवां दिन- नवरात्रि के सातवें दिन कालरात्रि की पूजा अर्चना नीले रंग के कपड़े पहनकर करने से माता रानी प्रसन्न होती है और धन, सुख, समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं.

आठवां दिन- नवरात्रि के आठवें दिन मां महागौरी की पूजा अर्चना होती है, उन्हें गुलाबी रंग बहुत पसंद होता है. ऐसे में गुलाबी रंग के वस्त्र पहनकर ही उनकी पूजा करनी चाहिए.

नौवां दिन- नवरात्रि के नवे और अंतिम दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा अर्चना होती है, उन्हें जामुनी और बैंगनी रंग बहुत पसंद होता है. ऐसे में आप ये रंग पहन कर उनकी पूजा अर्चना कर सकते हैं.

                                                                                                              (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)