विज्ञापन

Sawan 2024: सावन के महीने में करें महामृत्युंजय मंत्र का जाप, मिलेंगे ये पांच लाभ

Sawan 2024: सावन के महीने में अगर आप नियमित महा मृत्युंजय मत्र का जाप करते हैं तो आप अनेक प्रकार के दुखों से बच सकते हैं. जानिए इस मंत्र जाप से होते हैं क्या-क्या लाभ.

Sawan 2024: सावन के महीने में करें महामृत्युंजय मंत्र का जाप, मिलेंगे ये पांच लाभ
भगवान शिव के बहुत से रूप हैं जिसमें से एक रूप है महामृत्युंजय का रूप.

Sawan 2024 : सावन का महीना, साल का वो समय होता है जब भगवान शिव की खासतौर से पूजा और आराधना की जाती है. ऐसी मान्यता होती है कि इस माह में भगवान शिव भक्तों से बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. इस माह में नियमित रूप से महामृत्युंजय मंत्र के जाप को भी बहुत फलदायक माना जाता है. ये ऐसे मंत्रों में से है जो भगवान शिव के पूजन में बहुत प्रभावशाली होता है. ऐसी भी मान्यता है कि जो लोग इस मंत्र का जाप पूरे श्रद्धा भाव से करते हैं उनकी सभी इच्छाओं की पूर्ति होती है.

Guru Purnima 2024 : गुरु पूर्णिमा को पूजा करने के अलावा करें ये शुभ काम

महामृत्युंजय मंत्र को एक और नाम से जाना जाता है. ये नाम है संजीवनी. सावन का महीना इस बार 22 जुलाई 2024 से शुरू हो रहा है. जान लीजिए इस पावन माह में महामृत्युंजय मंत्र का जाप करने से आप क्या लाभ पा सकते हैं. सबसे पहले जानिए महामृत्युंजय मंत्र क्या है.

महामृत्युंजय मंत्र | Benefits Of Mahamrityunjaya Mantra In Sawan 

ॐ हौं जूं सः ॐ भूर्भुवः स्वः ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् उर्वारुकमिव बन्धनान्मृत्योर्मुक्षीय मामृतात् ॐ स्वः भुवः भूः ॐ सः जूं हौं ॐ.

सावन में महामृत्युंजय मंत्र जाप के फायदे

भगवान शिव के बहुत से रूप हैं जिसमें से एक रूप है महामृत्युंजय का रूप. महादेव के भक्त भी ये जानते हैं कि महादेव के नामों में से एक नाम मृत्युंजय भी है. इसी स्वरूप के पूजन के लिए महामृत्युंजय मंत्र का जाप, महादेव के भक्त करते हैं. इस स्वरूप के पूजन और महामृत्युंजय मंत्र के जाप से आयु वृद्धि होती है. मान्यता ये भी है कि इस मंत्र के जाप से सेहत का वरदान मिलता है.

शास्त्रों में ये भी कहा गया है कि इस मंत्र के जाप से अकाल मृत्यु को भी टाला जा सकता है. मृत्यु तो हर मनुष्य को एक ना एक दिन आनी है. लेकिन रोगों से होने वाली मृत्यु या दुर्घटना से होने वाली मृत्यु को टालने के लिए इस मंत्र का जाप किया जाता है. इतना ही नहीं माना ये भी जाता है कि इस मंत्र का जाप करने से भक्तों की आयु लंबी होने के अलावा रोग भी दूर रहते हैं.

सावन में जो लोग इस मंत्र का जाप करते हैं उन्हें ज्यादा फल की प्राप्ति होती है. मान्यता है कि सावन के महीने में इस मंत्र की शक्ति और भी ज्यादा बढ़ जाती है. इसलिए सावन में मंत्र का जाप बहुत शुभ माना जाता है.

माना जाता है कि इस मंत्र के जाप के पांच लाभ होते हैं, उम्र में वृद्धि, अकाल मृत्यु का टलना, भय, कष्ट और रोगों से छुटकारा मिलना.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Sawan 2024 Date: इस शुभ योग में होगी सावन की शुरुआत, पंडित से जानें सही तिथि


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पितृ पक्ष में भूलकर भी नहीं करनी चाहिए तुलसी से जुड़ी ये गलतियां, पितर हो सकते हैं नाराज और लग सकता है पितृदोष
Sawan 2024: सावन के महीने में करें महामृत्युंजय मंत्र का जाप, मिलेंगे ये पांच लाभ
सावन का तीसरा सोमवार कल, इस विधि से करें शिव जी की पूजा, भोलेनाथ होंगे प्रसन्न
Next Article
सावन का तीसरा सोमवार कल, इस विधि से करें शिव जी की पूजा, भोलेनाथ होंगे प्रसन्न
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com