Sawan 2023: बहुत ही खास होती है सावन माह की शिवरात्रि, इस दिन करें यह उपाय, भोले बाबा करेंगे हर मनोकामना पूरी

Sawan shivratri shubh sanyog : सावन माह में इस साल ये मासिक शिवरात्रि 15 जुलाई यानी आज है. इस दिन को लेकर कावड़िए खासे उत्साहित हैं जो भगवान को जल चढ़ाने निकल पड़े हैं.

Sawan 2023: बहुत ही खास होती है सावन माह की शिवरात्रि, इस दिन करें यह उपाय, भोले बाबा करेंगे हर मनोकामना पूरी

Sawan masik Shivratri 2023 : सावन शिवरात्रि पर करें यह उपाय, हर मनोकामना होगी पूरी.

Sawan Shivratri 2023: शिव भक्तों के लिए शिवरात्रि का दिन किसी बड़े पर्व से कम नहीं होता. और, अगर शिवरात्रि सावन के माह वाली हो तो उनका उत्साह भी चरम पर होता है. इसकी वजह है कि सवान का महीना भगवान शिव (Lord Shiva) को भी बहुत ज्यादा प्रिय माना जाता है. ये महीना इस बार 4 जुलाई से शुरु हुआ है और 31 अगस्त तक जारी रहने वाला है. वैसे तो शिवरात्रि का पर्व हर माह मनाया जाता है. जिसे मासिक शिवरात्रि कहते हैं. हर महीने जो कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि आती है, उसे ही शिवरात्रि माना जाता है. सावन (Sawan) की माह में इस साल ये मासिक शिवरात्रि 15 जुलाई को है. दिन शनिवार रहेगा. इस दिन को लेकर कावड़िए खासे उत्साहित हैं जो भगवान को जल चढ़ाने निकल पड़े हैं.

होगा ये खास संजोग Significance Of Sawan Shivratri


इस बार सावन माह की चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 15 जुलाई की रात 8.32 बजे से होगी और ये अगले दिन यानी कि  16 जुलाई को रात में 10.08 पर खत्म होगी. इसके साथ ही इस दिन वृद्धि और ध्रुव योग भी रहेंगे. वृद्धि योग की शुरुआत का समय होगा 14 जुलाई को सुबह 08.28 से और ये योग खत्म होगा 15 जुलाई को सुबह 08.22 बजे. इसी तरह ध्रुव योग शुरू होगा ठीक वृद्धि योग के खत्म होने के समय पर और जारी रहेगा 16 जुलाई को सुबह 8.33 बजे तक. इन दो योगों के अलावा मृगशिरा नक्षत्र भी इसी दिन बनेगा. इन खास संयोगों की वजह से माना जा रहा है कि कुछ खास उपाय करने से शिवभक्त अधिक लाभ कमा सकते हैं.

5hmdbrrs

सावन की शिवरात्रि के खास उपाय


धन की प्राप्ति के लिए क्या करें?


धन की प्राप्ति के लिए शिवाभिषेक करना हो तो दूध, दही, शक्कर, घी और शहद का उपयोग करें. इससे अभिषेक कर भगवान को जल अर्पित करें और धन लाभ की कामना करें.

संतान के लिए


संतान प्राप्ति के लिए पूजन करना हो तो केवल घी से शिवलिंग का अभिषेक कर उसे अर्पित करे. उसके बाद जल चढ़ाएं.

dtpivef
विवाह के लिए क्या करें?


जो लोग विवाह की कामना के साथ पूजन कर रहे हैं उन्हें 108 बेलपत्र अर्पित करने चाहिए साथ ही हर बार भगवान के नाम का स्मरण भी करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हॉरर कॉमेडी लेकर आई पंजाबी मूवी की जोड़ी सिमी चहल और हरीश वर्मा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com