Sawan के महीने में इन पौधों को लगाना होता है शुभ, घर पर बनी रहती है शिव जी की कृपा 

Lucky plants : सावन के महीने में पूजा पाठ के अलावा अगर आप इस इन 4 पौधों को अपने घर में लगाते हैं तो परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी और शिव जी का आशार्वाद भी मिलता रहेगा.

Sawan के महीने में इन पौधों को लगाना होता है शुभ, घर पर बनी रहती है शिव जी की कृपा 

Plants in Sawan : सावन के महीने में केला, तुलसी, धतुरा का पौधा लगाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है.

Lucky plants : आने वाली 14 जुलाई से सावन का पवित्र महीना शुरू होने जा रहा है. यह माह भगवान भोलेनाथ (lord Shiva) की अराधना और पूजा पाठ करने का होता है. इसमें रखा जाने वाला पांच सोमवार का व्रत जीवन में खुशहाली और समृद्धि लाने का काम करते हैं. इस दौरान कुंवारी लड़कियां अच्छे पति की प्राप्ति की मनोकामना करती हैं जबकि विवाहित स्त्रियां पति की लंबी आयु और सौभाग्य के लिए पूजा अर्चना करती है. सावन के सोमवार व्रत में देवी पार्वती और शिव की अराधना की जाती है. इसके अलावा अगर आप इस महीने 4 पौधों (Sawan plants) को अपने घर में लगाते हैं तो शिव जी की भी कृपा बरसेगी.

Chaturmas 2022: आने वाले 4 महीनों में इन 5 राशियों पर रहेगी भगवान विष्णु की विशेष कृपा, जानें क्या होगा विशेष लाभ!

सावन में लगाएं ये पौधे | Sawan plants

चंपा का पौधा

यह पौधा सावन के महीने में लगाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. इसके सफेद फूल घर में सुख शांति बनाए रखते हैं. इसको आप घर की उत्तर पश्चिम दिशा में लगाते हैं तो अच्छा होगा.

तुलसी का पौधा 

वैसे तो तुलसी का पौधा हर घर में मौजूद होता है, क्योंकि यह महालक्ष्मी का अंश बताया जाता है. रविवार और एकादशी छोड़कर हर दिन तुलसी के पौधे में पानी डालना चाहिए. यह स्वास्थ्य और घर की तरक्की दोनों के लिहाज से अच्छा माना जाता है. इसको अगर सावन को महीने में लगाएं तो बहुत अच्छा होगा घर की तरक्की के लिए.

धतूरे का पौधा 

इस पौधे का संबंध भगवान शिव से होता है. इसलिए इनकी पूजा में काले धतूरे का इस्तेमाल किया जाता है. मान्यतानुसार काले धतूरे में शिवजी का वास होता है. ऐस में घर में काले धतूरे के पौधे को लगाने की सलाह दी जाती है. 

केले का पौधा

गुरुवार को केले के पौधे की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. धार्मिक मान्यता है कि केले के पौधे में भगवान विष्णु का वास होता है. ऐसे में इस पौधे को भी तुलसी के साथ लगाने से घर में सुख शांति बनी रहेगी और भगवान विष्णु की कृपा भी बनी रहेगी. एक बात का ध्यान रखें की केले के पौधे को दक्षिण दिशा में न लगाएं. माना जाता है कि दक्षिण दिशा में केले इसे लगाने से आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है. आपको बता दें कि इन पौधों को लगाने से पितृ दोष भी दूर होता है. इसे सावन के महीने में लगाने से जल्दी लगता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com