Sawan 2022 Diet: सावन में सिर्फ मांस-मदीरा ही नहीं बल्कि इन चीजों का भी सेवन भी है निषेध, जानें डाइट लिस्ट

Sawan 2022 Diet: वैसे तो सावन में मांस-मदीरा का सेवन पूर्णतः निषेध होता है. लेकिन इसके अलावा भी कुछ चीजें ऐसी हैं, जिनका सेवन सावन में नहीं किया जाता है.

Sawan 2022 Diet: सावन में सिर्फ मांस-मदीरा ही नहीं बल्कि इन चीजों का भी सेवन भी है निषेध, जानें डाइट लिस्ट

Sawan 2022 Diet: सावन में खाने-पीने की चीजों को लेकर विशेष ध्यान रखा जाता है.

Sawan 2022 Diet List: भगवान शिव का प्रिय महीना सावन 14 जुलाई यानी आज से शुरू हो गया है. इस साल सावन (Sawan 2022) का महीना 12 जुलाई तक चलेगा. साथ ही इस बार सावन में 4 सोमवार पड़ेंगे. सावन का पहला सोमवार, 18 जुलाई को पड़ने वाला है. सावन के दौरान भोलेनाथ के भक्त पूरी निष्ठा के साथ उनकी पूजा-अर्चना करते हैं. सावन में जिस प्रकार से पूजा-पाठ के नियमों का ध्यान रखा जाता है, उसी प्रकार से इस पवित्र महीने में खानपान को लेकर भी खास सावधानी बरती जाती है. सावन के व्रत नियम (Sawan Vrat Niyam) के अनुसार, इस महीने में मांस-मदीरा का पूर्ण रूप से त्याग कर देना चाहिए. आइए जानते हैं कि सावन मास के दौरान डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए और किन चीजों के परहेज करना चाहिए. 

सावन में ना खाएं ये चीजें | Do not eat these things in Sawan

दही- सावन के महीने (Sawan Month 2022) में दही ना खाने की सलाह दी जाती है. दरअसल दही का तासीर ठंढ़ा होता है. सावन में दही का सेवन करने से सर्दी, जुकाम और गले से संबंधित बीमारियां हो सकती है. इसलिए सावन के दौरान खासतौर पर रात को दही नहीं खाना चाहिए.

मांसाहारी व्यंजन- सावन (Sawan) में मांसाहारी भोजन करना पूर्णतः निषेध माना गया है. ऐसे में सावन की पूरी अवधि में पूरी तरह सात्विक भोजन ही करना चाहिए. इसके अलावा सावन में मछली खाने से भी परहेज करना चाहिए.

Sawan 2022: सावन का पवित्र महीना आज से शरू, इन चीजों से जरूर करें भगवान शिव का अभिषेक, बरसेगी कृपा!

पत्तेदार साग और सब्जियां- सावन मास (Sawan 2022) में पत्तेदार साग और सब्जियां जैसे- पालक, मूली, गोभी, इत्यादि खाने से परहेज करना चाहिए. दरअसल मॉनसून की वजह से इनमें कीड़े लग जाते हैं. 

लहसुन और प्याज- सावन के पवित्र महीने में प्याज और लहसुन का पूरी तरह से त्याग कर देना चाहिए. दरअसल इसे तामसिक माना गया है. इनका सेवन करने से पूजा-पाठ से मन विचलित हो सकता है. 

बैंगन- सावन के महीने में बैंगन या इससे बने किसी भी प्रकार के व्यंजनों का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल बैंगन को अशुद्ध सब्जी माना जाता है. इसलिए सावन में बैंगन नहीं खाना चाहिए.

Sawan 2022: सावन में इन चीजों को खरीदना माना गया है बेहद शुभ, मां लक्ष्मी और शिवजी की रहती है विशेष कृपा

दूध- सावन में दूध का सेवन भी निषेध माना गया है. इस महीने में दूध का सेवन करने से पेट से संबंधित बीमारियां और गैस की संभावना बढ़ जाती है. सावन में दूध ना पीने का एक वजह यह भी है, इस दौरान भगवान शिव का दूध से अभिषेक किया जाता है. ऐसे में सावन में कच्चे दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. 

सावन में करें इन चीजों का सेवन | Eat these things in Sawan 2022

सावन के महीने में जल्द पचने वाली हरी सब्जियों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. इस महीने में आमतौर पर लौकी और तुरई की सब्जी सुपाच्य होती है. 

सावन में फलों में सेव, केला आम, अनार, नाशपाती, जामुन जैसे अन्य मौसमी फलों का सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com