Sawan 2022: सावन में इन चीजों को खरीदना माना गया है बेहद शुभ, मां लक्ष्मी और शिवजी की रहती है विशेष कृपा

Sawan 2022: सावन का महीना 14 जुलाई यानी आज से शुरू होकर 12 अगस्त 2022 तक चलेगा. इस दौरान कुछ चीजों को खरीदना बेहद शुभ माना गया है.

Sawan 2022: सावन में इन चीजों को खरीदना माना गया है बेहद शुभ, मां लक्ष्मी और शिवजी की रहती है विशेष कृपा

Sawan 2022: सावन के महीने में कुछ चीजों को खरीदना बेहद शुभ होता है.

खास बातें

  • आज से शुरू हो रहा है सावन.
  • सावन मास में इन चीजों को खरीदना होता है बेहद शुभ.
  • मिलती है भगवान शिव और मां पार्वती की विशेष कृपा.

Sawan 2022: सावन का महीना 14 जुलाई यानी आज से शुरू हो रहा है. इस साल सावन 12 अगस्त तक चलने वाला है. इस दौरान 4 सोमवार पड़ेंगे. सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को है. जबकि सावन का आखिरी सोमवार 08 अगस्त को पड़ेगा. सावन (Sawan) में शिव जी की पूजा (Shiv Puja) से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है, जिन्हें सावन (Sawan 2022) के दौरान खरीदना बेहद शुभ है. मान्यता है कि इन चीजों को खरीदकर नियम के मुताबित इस्तेमाल करने से भगवान शिव (Lord Shiva) के साथ-साथ मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की कृपा भी प्राप्त होती है. आइए जानते हैं कि सावन में किन चीजों को खरीदना शुभ माना गया है. 

सावन में इन चीजों को खरीदना होता है शुभ | Auspicious to buy these things in Sawan 2022

रुद्राक्ष- धार्मिक मान्यता के अनुसार, रुद्राक्ष की उत्पत्ति भगवान शिव के आंसुओं से हुई है. सावन के दौरान शुभ मुहूर्त में रुद्राक्ष खरीदकर घर लाने से जीवन में तरक्की होने की मान्यता है. इसके अलावा सावन में रुद्राक्ष धारण करने से मन शांत रहता है और हृदय रोग का खतरा नहीं रहता है.

Sawan 2022: सावन में भगवान शिव जी पूजा करने से ये 3 बुरे ग्रह होते हैं शांत, भक्तों पर रहती है भोलेनाथ की कृपा

डमरू- सावन में भगवान शिव की स्तुति करना अत्यंत शुभ फलदायी होता है. शिव जी की पूजा में डमरू बजाने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं. साथ ही भक्तों की हर इच्छा पूरी करते हैं.  

शिवलिंग- शिवलिंग (Shivling) को भगवान शिव का प्रतीक माना गया है. ऐसे में सावन में घर के मंदिर के लिए छोटा सा शिवलिंग खरीद सकते हैं. घर के लिए शिवलिंग खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि यह 2 इंच से बड़ा ना हो. इसके अलावा घर में रखे हुए शिवलिंग की नियमित पूजा करना अनिवार्य होता है. ऐसे में भक्तों को इस नियम का पालन करना चाहिए. 

चांदी का कड़ा- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सावन में चांदी का कड़ा खरीदना बेहद शुभ होता है. धार्मिक मान्यता है कि सावन मास में चांदी का कड़ा खरीदने से आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होती है. साथ ही शिवजी की विशेष कृपा प्राप्त होती है.

Sawan 2022: सावन के पवित्र महीने में भूलवश भी ना करें ये काम, भगवान शिव हो जाते हैं नाराज!

चंदी की डिब्बी- धार्मिक मान्यता के अनुसार घर में शिवजी की भस्म रखना शुभ होता है. इसे घर में रखने से दरिद्रता दूर होती है. ऐसे में इसके लिए एक चांदी के डिब्बी में भस्म रख लें और पूजा के दौरान रोजाना मस्तक पर लगाएं. ऐसा करने से भगवान शिव का आशीर्वाद बना रहता है.

Sawan 2022 Shubh Yoga: आज से इन 2 शुभ योग में शुरू हो रहा है सावन, जानें शिव जी को क्यों प्रिय है श्रावण

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com