इन तीन देवी-देवताओं को पान के पत्ते पर भोग लगाने से खुल जाती है किस्मत

मान्यता है कि पूजा से जुड़े अनुष्ठानों में पान के पत्ते चढ़ाना देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के समान है. पान के पत्तों में देवी-देवताओं का निवास भी माना गया है.

इन तीन देवी-देवताओं को पान के पत्ते पर भोग लगाने से खुल जाती है किस्मत

धन की देवी मां लक्ष्मी को भी पान अत्यंत प्रिय है. उन्हें पान के पत्ते पर कमल का फूल.

Betel Leaf : हिंदू धर्म में पान के पत्तों का काफी महत्व है. पूजा-पाठ में इसे चढ़ाना शुभ माना जाता है. पान के पत्तों को शुभता और लाभ का प्रतीक माना गया है. पूजा के दौरान पान के पत्तों में सुपाड़ी और अक्षत रखकर देवी-देवताओं को अर्पित किया जाता है. मान्यता है कि पूजा से जुड़े अनुष्ठानों में पान के पत्ते चढ़ाना देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के समान है. पान के पत्तों में देवी-देवताओं का निवास भी माना गया है. ऐसे में तीन ऐसे देवी-देवता हैं, जिन्हें पान के पत्ते चढ़ाने या भोग लगाने से सोई किस्मत भी जाग सकती है. यहां जानिए...

रक्षा सूत्र कितनी बार लपेटना शुभ, जानें कितने दिनों तक पहनना चाहिए कलावा

पान तीन देवताओं का प्रतीक

ज्योतिष के अनुसार, पान तीन देवताओं का प्रतीक है. इसका सिरा भगवान शिव का प्रतीक माना गया है. बीच का भाग भगवान विष्णु का प्रतीक होता है. वहीं, तना वाले भाग में माता लक्ष्मी का निवास माना गया है. कहा जाता है कि इन तीनों भगवान को पान के पत्ते का भोग लगाना अत्यंत शुभ और लाभदायी है.

भगवान शिव को चढ़ाएं पान

मान्यता के अनुसार, भगवान शिव को पान के पत्तों के साथ लौंग, सुपारी, इलायची और कपूर रखकर अर्पित करना बेहद शुभ होता है. इससे सौभाग्य बढ़ता है और किस्मत खुल जाती है. भगवान भोलेनाथ प्रसन्न होकर जीवन सुखमय बनाते हैं.

भगवान विष्णु को पान पर भोग

मान्यता है कि भगवान विष्णु को भी पान बेहद प्रिय है. उन्हें पान के पत्तों पर तुलसी, फल और कमल फूल रखकर भोग लगाने से वैवाहिक जीवन हमेशा सुखमय बना रहता है और जीवन में प्रगति होती रहती है.

मां लक्ष्मी को पान का भोग

धन की देवी मां लक्ष्मी को भी पान अत्यंत प्रिय है. उन्हें पान के पत्ते पर कमल का फूल, श्रीफल और फल रखकर भोग लगाना शुभ माना गया है. मान्यता है कि ऐसा करने से आर्थिक तंगी हमेशा के लिए दूर हो जाती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)