Happy Janmashtami 2021 : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर बन रहा है दुर्लभ संयोग, जानिए इस संयोग में पूजन का महत्व

Happy Janmashtami 2021 : इस वर्ष 30 अगस्त को भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के साथ वृष राशि और रोहिणी नक्षत्र का भी संयोग बना है, जो बेहद दुर्लभ है.

Happy Janmashtami 2021 : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर बन रहा है दुर्लभ संयोग, जानिए इस संयोग में पूजन का महत्व

कृष्ण जन्माष्टमी 2021 : इस बार कई दुर्लभ संयोग बन रहे हैं, ये संयोग भगवान श्रीकृष्ण के जन्म के समय बने थे.

नई दिल्‍ली :

Janmashtami 2021 : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी आने को है और अभी से कान्हा के भक्तों का मन कृष्णमय होने लगा है. इस साल 30 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई जानी है. 29 अगस्त को रात के 11.25 बजे से अष्टमी तिथि शुरू हो रही है, जो 30 अगस्त को रात 1.59 तक रहेगी. ऐसे में  जन्माष्टमी 30 अगस्त को मनाई जाएगी. वहीं इस बार कई दुर्लभ संयोग बन रहे हैं, ये संयोग भगवान श्रीकृष्ण के जन्म के समय बने थे, इस लिहाज से इस बार की जन्माष्टमी बेहद खास हो गई है.

e52oe0k8

जानिए दुर्लभ संयोग

कान्हा का जन्म भाद्र मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को हुआ था. मान्यता है कि इस दिन चंद्रमा वृष राशि में थे और रोहिणी नक्षत्र का संयोग था.  इस वर्ष 30 अगस्त को भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के साथ वृष राशि और रोहिणी नक्षत्र का भी संयोग बना है, जो बेहद दुर्लभ है. जाहिर है कि इस संयोग को लेकर भक्त काफी उत्साहित हैं और इसी कारण इस बार की जन्माष्टमी को काफी अहम माना जा रहा है. कई लोग तो इस संयोग को विशेष रूप से मंगलकारी मान रहे हैं.

पूजन का महत्व

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्रीकृष्ण के जन्म का संयोग बनने से इस साल की जन्माष्टमी में पूजन का विशेष महत्व माना जा रहा है. रोहिणी नक्षत्र का संयोग 30 तारीख को सुबह 6 बजकर 39 मिनट से शुरू होगा और 31 अगस्त को सुबह 9 बजकर 44 मिनट पर खत्म होगा. मान्यता है कि रोहिणी नक्षत्र में अष्टमी तिथि में बाल गोपाल की पूजा करने से विशेष फल प्राप्त होता है. मान्यता ये भी है कि इस दौरान पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं, सभी कष्ट दूर होते हैं और रिद्धि- सिद्धि की प्राप्ति भी होती है.