Vastu Tips: घर की उत्तर दिशा में लगाएं ये पौधा, कुबेर देव होंगे प्रसन्न, आर्थिक स्थिति होगी सुदृढ़!

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे पौधे हैं जिसे घर में लगाने से वास्तु दोष दूर होने लगता है. दरअसल मान्यता है कि क्रासुला के पौधे को घर की उत्तर दिशा में लगाने से कुबेर देव प्रसन्न होते हैं.

Vastu Tips: घर की उत्तर दिशा में लगाएं ये पौधा, कुबेर देव होंगे प्रसन्न, आर्थिक स्थिति होगी सुदृढ़!

Vastu Tips: कुबेर देव को प्रसन्न करने के लिए घर में लगाया जाता है यह खास पौधा.

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र मुख्य रूप से ऊर्जा पर आधारित है. घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बनाए रखने के लिए लोग सबसे पहले अपने घर को वास्तु नियम के हिसाब से बनाते हैं. इसके साथ ही घर की अन्य दिशाओं को सामानों को भी वास्तु के अनुरूप ही व्यवस्थित रखते हैं. दरअसल मान्यता है कि वास्तु के अनुसार घर को रखने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है. वास्तु शास्त्र में कई ऐसे पौधों के बारे में बताया गया है जो कि घर की ऊर्जा को सकारात्मक बनाए रखते हैं. आइए जानते हैं एक ऐसे पौधे के बारे में जिसे घर की उत्तर दिशा में लगाने से कुबेर देव प्रसन्न रहते हैं. जिससे घर-परिवार की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होती है. 

कुबेर को प्रसन्न करने के लिए खास होता है ये पौधा

आमतौर पर लोग अपने की बालकनी या गार्डन में कई पौधे लगाते हैं. लेकिन अगर कुबेर को प्रसन्न करना है तो ऐसे में आप क्रासुला पौधे को अपने घर में लगा सकते हैं. माना जाता है कि इस पौधे को घर में उत्तर दिशा में लगाने से कुबेर देव प्रसन्न होते हैं, जिससे घर के सदस्यों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ रहती है. परिवार के लोगों को आर्थिक संकटों का सामना नहीं करना पड़ता है. इसके साथ ही क्रासुला का पौधा किसी भी जातक की कुंडली में शुक्र ग्रह की स्थिति को भी मजबूत करने में मददगार साबित होता है. ऐसे में घर की बालकनी में क्रासुला के पौधे को वास्तु शास्त्र के अनुरूप ही लगाएं. 

Tulsi: तुलसी की पत्तियों को तोड़ने के हैं खास नियम, जानें सही विधि

क्रासुला लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान

- वास्तु नियम के मुताबिक घर में क्रासुला का पौधा किसी रोशनी वाले स्थान पर लगाना चाहिए. क्रासुला के पौधे को अंधेरे में लगाना अच्छा नहीं माना गया है. ऐसे में इसे लगाते वक्त इस बात का ध्यान रखें.

- क्रासुला के पौधे में समय-समय पर जल देते रहना चाहिए ताकी पौधा सूखे ना. इसके साथ ही क्रासुला के पौधे की पत्तयों पर धूल नहीं जमने देना चाहिए. क्योंकि ऐसा होने से वास्तु दोष उत्पन्न होने लगता है. जिससे आर्थिक स्थिति प्रभावित होती है. 

- बिजनेस में तरक्की के लिए भी क्रासुला के पौधे को खास माना गया है. ऐसे में जो लोग अपना बिजनेस करते हैं, उन्हें क्रासुला के पौधे को कैश काउंटर के पास लगाना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से कुबेर देव की कृपा से बिजनेस अच्छा चलता है. 

Paush Putrada Ekadashi 2023: इस साल की पहली पुत्रदा एकादशी आज, जानें शुभ मुहूर्त पूजा विधि और पारण का समय

- क्रासुला के पौधे को घर की बालकनी में या छत पर भी लगा सकते हैं. हालांकि इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इस पौधे को जितना हरा-भरा खुशहाल रखा जाएगा, कुबेर देव की उतनी ही अधिक कृपा बरसेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)