Paush Shukla Month 2022: जानिए पौष माह के शुक्ल पक्ष में कब मनाएं जाएंगे ये प्रमुख त्योहार

Paush 2022: साल की शुरुआत मासिक शिवरात्रि के व्रत के साथ हुई है. वहीं, 17 जनवरी को पौष माह की पूर्णिमा है, जिसके साथ ही पौष माह का समापन हो जाएगा. इस माह लोहड़ी और मकर संक्रांती जैसे कई बार बड़े त्योहार पड़ने वाले हैं. आइए आपको बताते हैं इस माह पड़ने वाले व्रत व त्योहार.

Paush Shukla Month 2022: जानिए पौष माह के शुक्ल पक्ष में कब मनाएं जाएंगे ये प्रमुख त्योहार

Paush Shukla Month 2022: शुरू हो चुका है पौष का महीना, जानें इस महीने के व्रत और त्योहार

नई दिल्ली:

नए साल के साथ ही पौष माह (Paush Month) के शुक्ल पक्ष की शुरुआत भी हो चुकी है. इस माह में पूजा-पाठ आदि का विशेष महत्व है, लेकिन इसके बावजूद इस माह में किसी भी तरह के शुभ और मांगलिक कार्य की मनाही होती है. बता दें कि मार्गशीर्ष माह (Margashirsha Month) की पूर्णिमा (Margashirsha Purnima 2021) के बाद पौष माह की शुरुआत होती है. इस माह में कई बड़े त्योहार पड़ते हैं, जिन्हें काफी धूमधाम से मनाया जाता है. साल की शुरुआत मासिक शिवरात्रि के व्रत (Masik Shivratri 2022) के साथ हुई है. वहीं, 17 जनवरी को पौष माह की पूर्णिमा है, जिसके साथ ही पौष माह का समापन हो जाएगा. इस माह लोहड़ी और मकर संक्रांती जैसे कई बार बड़े त्योहार पड़ने वाले हैं. आइए आपको बताते हैं इस माह पड़ने वाले व्रत व त्यौहार.

ofsd3n1g

पौष माह शुक्ल पक्ष के व्रत और त्योहार | Paush Month Vrat And Festival

7hsvrln

पौष अमावस्या

पौष अमावस्या के दिन भगवान श्री हरि विष्णु (Lord Vishnu) के साथ-साथ चंद्र देव (Chandrma Pujan) का भी पूजना किया जाता है. साल की शुरुआत में पौष अमावस्या (Paush Amavasya 2022) 2 जनवरी यानि रविवार के दिन थी.

7arjmfdg

विनायक चतुर्थी

पौष माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक (Vinayak Chatutrthi 2022) चतुर्थी बड़े ही धूमधाम से मानाई जाएगी. इसे वरद चतुर्थी (Varad Chaturthi 2022) के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन भगवान गौरी गणेश का विधि-विधान से पूजन किया जाता है, साथ ही भक्त इस दिन बप्पा को प्रसन्न करने के लिए व्रत भी रखते हैं. भगवान गौरी गणेश (Lord Ganesha) को समर्पित ये चतुर्थी तिथि 6 जनवरी के दिन है

गुरु गोबिंद सिंह जयंती

पौष माह (Paush Month) के शुक्ल पक्ष में सिखों के 10वें गुरू गुरूगोबिंद सिंह की जंयती (Guru Govindsingh) 9 जनवरी यानि रविवार के दिन मनाई जाएगी. इस दिन गुरूद्वारों में गुरूबानियों, सबद, कीर्तन किए जाते हैं. इसके साथ ही लंगरों का भी आयोजन किया जाता है.

swami vivekananda

राष्ट्रीय युवा दिवस

राष्ट्रीय युवा दिवस 12 जनवरी के दिन मनाया जाएगा. इस दिन स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekanand Janamdiwas) का जन्म हुआ था, इसलिए इस दिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है.

tv6i8jio

लोहड़ी

हर साल की तरह इस साल भी लोहड़ी का पर्व (Lohari Festival 2022) मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2022) के एक दिन पहले 13 जनवरी को मनाया जाएगा. ये पर्व खासतौर पर दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है.

mg7ikkvs

पौष पुत्रदा एकादशी और वैकुंठ एकादशी

पौष माह के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली इस एकादशी (Ekadashi 2022) को वैकुंठ एकादशी (Putrda Ekadashi 2022) और पुत्रदा एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस बार ये एकादशी 13 जनवरी को पड़ रही है. इस दिन भगवान श्री हरि विष्णु का व्रत (Lord Vishnu Puja) व विधि-विधिन से पूजन किया जाता है.

2kd4etd

मकर संक्रांती

मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2022) का दिन हर साल की तरह इस साल भी 14 जनवरी को मनाया जाएगा. दक्षिण भारत में इस दिन को पोंगल के नाम से जाना जाता है. वहीं असम में इसे बिहू पर्व को रूप में मनाया जाता है. माना जाता है कि इस दिन सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण होने के साथ मकर राशि में प्रवेश करते हैं.

ndge9ldo

प्रदोष व्रत

प्रदोष व्रत (Pradosh Vrat 2022) पौष माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी को रखा जाता है, जो इस साल 15 जनवरी यानि शनिवार के दिन पड़ रहा है. शनिवार के दिन पड़ने के चलते इस प्रदोष व्रत को शनि प्रदोष व्रत के नाम से जाना जाएगा. इस दिन देवों के देव महादेव का विधि-विधान से पूजन किया जाता है.

पौष पूर्णिमा

हर साल पौष माह के शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पूर्णिमा पड़ती है, जिसे पौष पूर्णिमा (Paush Purnima 2022) कहते हैं. इस साल ये 17 जनवरी यानि सोमवार के दिन पड़ रही है. इस दिन से माघ के स्नान का प्रारंभ होता है, जिसका हिंदू धर्म में विशेष महत्व है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)