विज्ञापन
Story ProgressBack

अच्छा वर चाहिए तो भगवान शिव की ऐसे करें पूजा, मनोकामना होगी पूरी

Lord Shiva puja : अगर आप अच्छे वर की तलाश कर रहे हैं तो मासिक शिवरात्रि पर कुछ खास ज्योतिषीय उपाय करने पर फायदा मिलेगा.

Read Time: 3 mins
अच्छा वर चाहिए तो भगवान शिव की ऐसे करें पूजा, मनोकामना होगी पूरी
माघ महीने के बुध प्रदोष व्रत में सुबह के समय एक मुट्ठी साबुत अक्षत शिवलिंग पर अर्पित करें.

Shiv puja : अगर आप भी सुयोग्य और अच्छे वर की तलाश कर रहे हैं तो सात और आठ फरवरी को बुध प्रदोष व्रत के दौरान कुछ ज्योतिषीय उपाय आपकी मदद करेंगे. जी हां 7 फरवरी को माघ माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि है और इस दिन भोलेनाथ की पूजा के साथ साथ प्रदोष व्रत भी रखा जाता है. सदियों से अच्छे वर की कामना में कन्याएं भोलेनाथ की पूजा करती आ रही हैं. इसी लिहाज से इस बार का प्रदोष व्रत सुयोग्य वर के लिए उपाय करने के लिए बेहतर है. जिन लोगों की शादी तय होने में बाधा आ रही है या फिर सगाई तक बात पहुंचने के बाद टूट जाती है, ऐसे लोगों को प्रदोष व्रत के दौरान भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए और कुछ खास उपाय करने चाहिए. इनकी बदौलत शादी के योग बनेंगे और जल्द ही विवाह होगा.

माघ माह की त्रयोदशी पर करें उपाय, जल्द होगा विवाह (remedies for magh Trayodashi)

  • आपको बता दें कि माघ माह की त्रयोदशी भगवान शिव को बहुत प्रिय है. इस दिन प्रदोष काल यानी संध्या काल में भगवान शिव प्रसन्न होकर कैलाश पर्वत पर नृत्य करते हैं. इस दिन मासिक शिवरात्रि का व्रत भी रखा जाता है और रात में भोलेनाथ की पूजा की जाती है. अगर आपकी शादी में दिक्कत आ रही है तो आपको निशिता काल में भोलेनाथ की विधिवत पूजा करनी चाहिए. आपको बता दें कि इसी दिन भगवान शिव और मां पार्वती का गठबंधन हुआ था. इसलिए ये दिन विवाह के लिए और विवाह के प्रयासों के लिए उत्तम कहा जाता है.
  • माघ महीने के बुध प्रदोष व्रत में सुबह के समय एक मुट्ठी साबुत अक्षत शिवलिंग पर अर्पित करें. इसके साथ ही दिन में जरूरतमंदों को भी चावल दान करें. ऐसा करने पर मनचाहे वर की मुराद पूरी  होती है.
  • मासिक शिवरात्रि यानी बुध प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव और मां पार्वती के साथ रुद्राक्ष की भी पूजा करें. ऐसा करने पर दांपत्य जीवन में सुख आता है और पारिवारिक जीवन सुखमय होता है.
  • प्रदोष व्रत के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर भगवान शिव के आगे देसी घी का दीपक जलाएं. दीपक जलाकर भगवान शिव जी के इस मंत्र का जाप करें-  "ऊँ शं शं शिवाय शं शं कुरु कुरु ऊँ". इस उपाय से आपके छिपे हुए शत्रुओं की हार होगी और जीवन में भय दूर होंगे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Ashadha Amavasya 2024: जानिए कब है आषाढ़ अमावस्या, इस शुभ योग में करेंगे पूजा तो पितर हो जाएंगे प्रस
अच्छा वर चाहिए तो भगवान शिव की ऐसे करें पूजा, मनोकामना होगी पूरी
आज मनाई जा रही स्कंद षष्ठी, जानिए पूजा का महत्व और पूजन की विधि
Next Article
आज मनाई जा रही स्कंद षष्ठी, जानिए पूजा का महत्व और पूजन की विधि
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;