Navratri के चौथे दिन मां दुर्गा के इस स्वरूप की जाती है उपासना, यहां जानें पूजन विधि, भोग और शुभ रंग

Navratri puja vidhi 2023 : नवरात्रि के चौथे दिन चलिए जान लेते हैं कैसे मां कुष्मांडा देवी की विधि पूर्वक पूजा की जाए कि उनका आशीर्वाद आप पर सदैव बना रहे.

Navratri के चौथे दिन मां दुर्गा के इस स्वरूप की जाती है उपासना, यहां जानें पूजन विधि, भोग और शुभ रंग

Kushmanda Mata Bhog : मां कुष्मांडा की पूजा में उन्हें मालपुए का भोग लगाया जाते है.

खास बातें

  • माता इलायची अर्पित करते हुए ओम् बुं बुधाय नमः मंत्र का जाप करें.
  • ओम् कुष्मांडायै नमः इस मंत्र का भी 108 बार जाप करें.
  • कुष्मांडा को मालपुए का भोग लगाने से बुद्धि का विकास होता है.

Devi kushmanda puja vidhi : नवरात्रि का आज चौथा दिन है, ऐसे में आज मां दुर्गा (Maa durga) के स्वरूप कुष्मांडा  की पूजा अर्चना की जाती है. मां कुष्मांडा को लेकर मान्यता है कि इसी स्वरूप में देवी ने अपनी मुस्कान से पिंड और ब्राह्मांड तक का सृजन किया था. इसलिए इनकी पूजा अर्चना से यश, बल और धन वृद्धि होती है. तो चलिए आज जान लेते हैं कैसे मां के इस रूप की उपासना की जाए और कौन सा रंग आज शुभ माना जाता है, ताकि आप भी विधि पूर्वक पूजा पाठ करके इनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकें.

मां कुष्मांडा की पूजा विधि | Maa kushmanda pujan vidhi

मान्याता के अनुसार, मां कुष्मांडा को संतरें रंग बेहद पसंद है. ऐस में इस दिन मां कुष्मांडा की पूजा पीले रंग के कपड़े पहनकर करना चाहिए. इनकी पूजा में लौंग, इलायची, सौंफ, कुम्हरा इत्यादि अर्पित करें. इसके साथ ही माता को कुमकुम, मौली, अक्षत भी चढ़ाएं. माता इलायची अर्पित करते हुए ओम् बुं बुधाय नमः मंत्र का जाप करें.

tsmua1qg

माना जाता है कि इस दिन बुध के मंत्र का जाप करने से बुध देव की विशेष कृपा प्राप्त होती है. इसके अलावा ओम् कुष्मांडायै नमः इस मंत्र का भी 108 बार जाप करें. साथ ही सिद्ध कुंजिका स्तोत्र का पाठ करें.

माता कुष्मांडा का भोग | Kushmanda Mata Bhog

मां कुष्मांडा की पूजा में उन्हें मालपुए का भोग लगाया जाते है. कहा जाता है कि नवरात्र का चौथे दिन मां कुष्मांडा को मालपुए का भोग लगाने से बुद्धि का विकास होता है. साथ ही निर्णय लेने की क्षमता का विकास होता है. मां कुष्मांडा की उपासना से संकटों का निवारण होता है. साथ ही धन-दौलत से जुड़ी हुई समस्या भी खत्म होती है. 

कुष्मांडा माता की पूजा में रंग | Navratri 4th day Color

कुष्मांडा माता की पूजा में भक्तों को पीले रंग का अधिक से अधिक इस्तेमाल करना चाहिए. इस दिन माता को पीले रंग से फूल, वस्त्र, और श्रृंगार की वस्तुएं अर्पित करनी चाहिए. इसके साथ ही माता को पीले रंग की मिठाई अर्पित करनी चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)