सोमवती अमावस्या पर हरिद्वार में 20 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने लगायी पुण्य की डुबकी

सोमवती अमावस्या पर हरिद्वार में 20 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने लगायी पुण्य की डुबकी

फाईल फोटो

हरिद्वार:

यहां चल रहे अर्धकुंभ के दूसरे प्रमुख स्नान पर्व सोमवती अमावस्या पर 20 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने पुण्य की डुबकी लगायी। आतंक के साये और एक दिन पहले मौसम के बिगडे मिजाज के चलते रही ठंड के कारण कई स्नान घाट सूने नजर आये लेकिन कुंभ मेला प्रशासन ने करीब 20 लाख श्रद्धालुओं के गंगा में स्नान का दावा किया।

कुंभ मेला पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी मनोज नेगी ने बताया कि करीब 20 लाख श्रद्धालुओं ने आज गंगा नदी में निर्विघ्न स्नान किया। मौनी सोमवती अमावस्या स्नान पर्व पर मेला प्रशासन ने 50 लाख श्रद्धालुओं के आगमन के दृष्टिगत सुरक्षा और यातायात व्यवस्था के प्रबंध किये थे जिसके चलते मुख्य स्नान घाट हर की पैडी तक पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को चार से छह किलोमीटर तक पैदल चलना पडा।

कुशावर्त घाट, नारायणी शिला पर पितरों का पिंडदान

श्रद्धालुओं ने मोक्षदायिनी गंगा में स्नान करने के बाद कुशावर्त घाट, नारायणी शिला पर पिंडदान तथा तर्पण कर पितरों के निमित्त दान-पुण्य भी कमाया। अस्थायी बस स्टैंड के समीप ऋषिकुल चौक पर तैनात पुलिस बलों द्वारा श्रद्धालुओं और स्थानीय नागरिकों से र्दुव्‍यवहार किये जाने के कारण एकाध जगह झडपें भी हुईं। 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मेला प्रशासन ने बताया कि अर्धकुंभ के दूसरे प्रमुख स्नान के दौरान कहीं कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। हर की पैडी क्षेत्र में गंगा में बह रहे हरियाणा के रोहतक निवासी दो युवकों को जल पुलिस के जवानों ने समय रहते बचा लिया।