विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 19, 2023

इस शहर में 69 किलो सोने, 336 किलो चांदी से सजी भगवान गणेश की मूर्ति

गणेश चतुर्थी (Ganesha Chaturthi 2023) सबसे लोकप्रिय हिंदू त्योहारों में से एक है, जो 10 दिनों तक मनाया जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दौरान भगवान गणेश अपनी मां और देवी पार्वती के साथ पृथ्वीलोक पर आते हैं.

Read Time: 3 mins
इस शहर में 69 किलो सोने, 336 किलो चांदी से सजी भगवान गणेश की मूर्ति
इस साल गणेश चतुर्थी उत्सव (Ganesha utsav) 19 सितंबर से शुरू होगा जो 29 सितंबर तक यानि पूरे दस दिनों तक चलेगा.

Ganeha utsav 2023 : गणेश चतुर्थी शुरू होने के पहले गौड़ सारस्वत ब्राह्मण (जीएसबी) सेवा मंडल ने सोमवार को मुंबई में 69 किलो सोने और 336 किलो चांदी से सजी भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित की. जीएसबी सेवा मंडल के एक प्रतिनिधि ने एएनआई को बताया कि इस साल उसे गणेश चतुर्थी के लिए 36 किलो चांदी और 250 ग्राम सोने का पेंडेंट मिला. जीएसबी सेवा मंडल के एक प्रतिनिधि ने एएनआई को बताया कि इस साल, हम 69वां 'गणपति उत्सव' मनाने जा रहे हैं. ऐसे में गणेश चतुर्थी के लिए 36 किलो चांदी और 250 ग्राम सोने का पेंडेंट दान में मिला. इस दान से मूर्ति में कुल सोना 69 किलोग्राम और कुल चांदी 336 किलोग्राम हो गई है. 

कल से शुरू हो जाएगा गणेश उत्सव, 10 दिन तक होगी विघ्नहर्ता की पूजा, यहां जानिए इससे जुड़ी खास बातें

प्रतिनिधि ने एएनआई से बातचीत में कहा कि सफल चंद्रयान -3 मिशन के लिए भगवान गणेश को धन्यवाद देने के लिए 19 सितंबर को एक विशेष 'हवन' किया जाएगा और 20 सितंबर को आयोध्या में राम मंदिर के सफल निर्माण और उद्घाटन के लिए एक और हवन किया जाएगा.

मंडल प्रतिनिधि ने आगे बताया कि कुल 360.45 करोड़ का बीमा कराया गया है, जिसमें पंडाल में आने वालों के लिए 290 करोड़, आभूषणों के लिए 39 करोड़ और सार्वजनिक देनदारी के लिए 20 करोड़ शामिल हैं.

उन्होंने आगे कहा, "जहां तक सुरक्षा का सवाल है, हम इस साल फेशियल रिकगनिशेन करेंगे. इस बार हमने हमने हाई-डेंसिटी कैमरे लगाए हैं जिससे फुटफॉल की गिनती की जाएगी."

आपको बता दें कि गणेश चतुर्थी सबसे लोकप्रिय हिंदू त्योहारों में से एक है जो 10 दिनों तक मनाया जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दौरान भगवान गणेश अपनी मां और देवी पार्वती के साथ पृथ्वीलोक पर आते हैं. इस साल गणेश चतुर्थी उत्सव 19 सितंबर से शुरू होगा जो 29 सितंबर तक यानि पूरे दस दिनों तक चलेगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हल्दी या रोली घर के मंदिर में किस चीज का बनाना चाहिए स्वास्तिक, जानें बनाने का सही तरीका
इस शहर में 69 किलो सोने, 336 किलो चांदी से सजी भगवान गणेश की मूर्ति
शनि जयंती पर शनि देव को इस तरह किया जा सकता है खुश, मिलेगी कृपा
Next Article
शनि जयंती पर शनि देव को इस तरह किया जा सकता है खुश, मिलेगी कृपा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;