इस मूलांक के लोगों का कष्ट में गुजरता है जीवन, जानिए किस तरह की परेशानियों का करना पड़ता है सामना

जिस तरह से जीवन पर ग्रहों का प्रभाव पड़ता है वैसे ही जन्म तिथि भी जीवन को प्रभावित करती है. अंक ज्योतिष के अनुसार मूलांक जन्म की तिथि के अनुसार निकाली जाती है.

इस मूलांक के लोगों का कष्ट में गुजरता है जीवन, जानिए किस तरह की परेशानियों का करना पड़ता है सामना

4 मूलांक वालों के लिए रविवार, सोमवार, बुधवार और शनिवार का दिन शुभ होता है.

Radix Number: जिस तरह से जीवन पर ग्रहों का प्रभाव पड़ता है, वैसे ही जन्म तिथि भी लाइफ को प्रभावित करती है. अंक ज्योतिष (Numerology) के अनुसार मूलांक (Radix number) जन्म की तिथि के अनुसार निकाली जाती है. 1 से 9 की तिथि को जन्म लेने वालों का मूलांक उनकी जन्म तिथि ही होती है लेकिन जिनका जन्म दो अंकों वाली तिथि जैसे 12 को हुआ हो उनका मूलांक दोनों अंकों को जोड़ कर निकाला जाता है. 12 को जन्म लेने वालों का मूलांक 3 होता है. मूलांक का जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है. आइए जानते हैं किस मूलांक वालों का जीवन परेशानियों से भरा होता है. जिन लोगाें का मूलांक 4 (Life of 4 Radix number) होता है उन पर राहु का गहरा प्रभाव होता है जिसके कारण उन्हें जीवन में कई कष्टों का सामना करना पड़ता है, हालांकि वे कड़ी मेहनत से अपना जीवन संवारने में सफल होते हैं.

मूलांक 4 वालों का व्यक्तित्व -ऐसे लोग जिनका मूलांक 4 होता है वे बहुत मेहनती होते हैं और प्लान बनाकर काम करते हैं. अपने जीवन में आने वाली परेशानियों से निपटने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं. 

संघर्ष से भरा जीवन - 4 मूलांक वाले लोगों को अपने जीवन में काफी संघर्ष का सामना करना पड़ता है. इसके बावजूद वे लोग अपने विचारों के साथ और अनुशासन से जीवन गुजारना पसंद करते हैं.

कड़ी मेहनत से सफलता - 4 मूलांक वाले लोग कड़ी मेहनत से अपने करियर में सफलता प्राप्त करते हैं. ये लोग सफल डॉक्टर, वकील या वैज्ञानिक बनते हैं. इस मूलांक के लोगों को करियर में शीर्ष पर देखा जा सकता है.

सेहत में परेशानी - 4 मूलांक वालों को सेहत संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इन लोगों को बीपी, नींद नहीं आने और मानसिक परेशानियां हो सकती है. हालांकि जीवन में अनुशासन रखकर ये अपनी परेशानियों पर कंट्रोल रखने में सफल होते हैं.

शुभ दिन - 4 मूलांक वालों के लिए रविवार, सोमवार, बुधवार और शनिवार का दिन शुभ होता है. इन्हें कोई भी नया और महत्वपूर्ण काम इन्हीं दिनों को शुरू करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)