Karwa Chauth 2020: पति की लंबी उम्र के लिए महिलाएं रखती हैं करवा चौथ का व्रत, जानें पूरी व्रत कथा और उसका महत्व

Karwa Chauth 2020: करवा चौथ (Karwa Chauth or Karva Chauth) सिर्फ एक व्रत नहीं, बल्कि उत्‍सव है. यही वजह है कि पहले कुछ जगह तक सीमित रहने वाला यह व्रत अब देश भर में धूमधाम से मनाया जाता है.

Karwa Chauth 2020: पति की लंबी उम्र के लिए महिलाएं रखती हैं करवा चौथ का व्रत, जानें पूरी व्रत कथा और उसका महत्व

Karwa Chauth 2020: पति की लंबी उम्र के लिए महिलाएं रखती हैं करवा चौथ का व्रत, जानें पूरी व्रत कथा और उसका महत्व

Karwa Chauth 2020: करवा चौथ (Karwa Chauth or Karva Chauth) सिर्फ एक व्रत नहीं, बल्कि उत्‍सव है. यही वजह है कि पहले कुछ जगह तक सीमित रहने वाला यह व्रत अब देश भर में धूमधाम से मनाया जाता है. यूं तो हिन्‍दू धर्म में सुहागिन महिलाओं के लिए ढेर सारे व्रत हैं, लेकिन करवा चौथ (Karva Chauth Fast) का विशेष महत्व है. इस दिन महिलाएं दिन भर भूखी-प्‍यासी रहकर अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं. इस दिन पूरे विधि-विधान से माता पार्वती और भगवान गणेश की पूजा-अर्चना करने के बाद करवा चौथ की कथा (Karva Chauth Katha) सुनी जाती है. फिर रात के समय चंद्रमा को अर्घ्‍य देने के बाद ही यह व्रत संपन्‍न होता है. मान्‍यता है कि करवा चौथ का व्रत रखने से अखंड सौभाग्‍य का वरदान मिलता है. हर साल की तरह इस बार भी करवा चौथ की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. इस बार करवा चौथ 4 नवंबर को है.

6vakgtno

Karwa Chauth Sargi: करवा चौथ स्पेशल सरगी, जानें सरगी में किन चीजों को करें शामिल!

करवा चौथ की कथा (Karva Chauth Katha)

पौराणिक मान्‍यताओं के अनुसार एक साहूकार के सात लड़के और एक लड़की थी. सेठानी समेत उसकी बहुओं और बेटी ने करवा चौथ का व्रत रखा था. रात्रि को साहूकार के लड़के भोजन करने लगे तो उन्होंने अपनी बहन से भोजन के लिए कहा. इस पर बहन ने जवाब दिया- "भाई! अभी चांद नहीं निकला है, उसके निकलने पर अर्घ्‍य देकर भोजन करूंगी." बहन की बात सुनकर भाइयों ने क्या काम किया कि नगर से बाहर जा कर अग्नि जला दी और छलनी ले जाकर उसमें से प्रकाश दिखाते हुए उन्‍होंने बहन से कहा- "बहन! चांद निकल आया है. अर्घ्‍य देकर भोजन कर लो."

यह सुनकर उसने अपने भाभियों से कहा, "आओ तुम भी चन्द्रमा को अर्घ्‍य दे लो." परन्तु वे इस कांड को जानती थीं, उन्होंने कहा- "बाई जी! अभी चांद नहीं निकला है, तेरे भाई तेरे से धोखा करते हुए अग्नि का प्रकाश छलनी से दिखा रहे हैं." भाभियों की बात सुनकर भी उसने कुछ ध्यान न दिया और भाइयों द्वारा दिखाए गए प्रकाश को ही अर्घ्‍य देकर भोजन कर लिया. इस प्रकार व्रत भंग करने से गणेश जी उस पर अप्रस्सन हो गए. इसके बाद उसका पति सख्त बीमार हो गया और जो कुछ घर में था उसकी बीमारी में लग गया.

जब उसे अपने किए हुए दोषों का पता लगा तो उसने पश्चाताप किया गणेश जी की प्रार्थना करते हुए विधि विधान से पुनः चतुर्थी का व्रत करना आरम्भ कर दिया. श्रद्धानुसार सबका आदर करते हुए सबसे आशीर्वाद ग्रहण करने में ही मन को लगा दिया. इस प्रकार उसकी श्रद्धा भक्ति सहित कर्म को देखकर भगवान गणेश उस पर प्रसन्न हो गए और उसके पति को जीवन दान दे कर उसे आरोग्य करने के पश्चात धन-संपत्ति से युक्त कर दिया. इस प्रकार जो कोई छल-कपट को त्याग कर श्रद्धा-भक्ति से चतुर्थी का व्रत करेंगे उन्‍हें सभी प्रकार का सुख मिलेगा.

करवा चौथ से जुड़ी बाकी खबरें...

Karwa Chauth Recipes: पति का दिल जीतने के लिए, इस करवा चौथ बनाएं ये स्पेशल स्वीट डिश

Karwa Chauth 2020: कब है करवाचौथ, व्रत के मौके पर क्या बनाएं खास

Karwa Chauth Special Recipe: करवा चौथ को खास बनाने और पति के मन को लुभाने के लिए, ट्राई करें ये स्पेशल रेसिपी

Karwa Chauth Special Recipe: करवा चौथ को खास बनाने और पति के मन को लुभाने के लिए ट्राई करें ये स्पेशल रेसिपी

Karwa Chauth Gifts For Wife: 4 नवंबर को है करवा चौथ, इस Karwa Chauth पर पत्नी को दें ये गिफ्ट, होंगे डबल फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com