Holi 2020: Coronavirus के चलते पंजाब में इस तरह मनाई गई होली, तो मथुरा में जश्न मनाते दिखे लोग, देखें Video

2020 Holi: उत्तर प्रदेश के मथुरा में लोग रंग से सामान्य तरह से ही होली खेलते हुए नजर आए. मथुरा के बांके बिहारी मंदिर में लोग बड़े ही धूमधाम से होली खेलते हुए नजर आए. 

Holi 2020: Coronavirus के चलते पंजाब में इस तरह मनाई गई होली, तो मथुरा में जश्न मनाते दिखे लोग, देखें Video

Happy Holi: कोरोनावायरस के चलते अमृतसर में लोगों ने फूलों से खेली होली.

नई दिल्ली:

Holi 2020: कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण देशभर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा एडवायजरी जारी की गई है. इसके तहत उन्होंने लोगों को लगातार अपने हाथ धोने और बार-बार हाथों को मुंह पर न लगाने के लिए कहा है ताकि इस वायरस को फैलने से रोका जा सके. रंगों के त्योहार होली (Holi 2020) के दौरान अक्सर ही लोग एक दूसरे से गले मिलते हैं और गुलाल लगाते हैं लेकिन स्वास्थ्य विभाग की एडवायजरी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और कई अन्य नेताओं ने किसी भी तरह के सामूहिक कार्यक्रमों में शामिल होने से मना कर दिया है. इसी बीच अमृतसर में लोग अनोखे अंदाज में होली खेलते हुए नजर आए. 

यह भी पढ़ें: Holi 2020: 10 मार्च को है होली, जानिए शुभ मुहूर्त, मनाने का तरीका, महत्‍व और कथा

दरअसल, न्यूज एजेंसी एएनआई द्वारा शेयर किए गए वीडियो में पंजाब के अमृतसर में लोग रंग की जगह फूलों से होली खेलते हुए नजर आए. एएनआई के मुताबिक, यहां लोगों ने कोरोनावायरस के चलते रंग की जगह फूलों से होली खेलने का फैसला किया. इस वीडियो में कुछ लोग एक दूसरे पर फूलों की बोछार करते हुए नजर आ रहे हैं. 

वहीं, दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के मथुरा में लोग रंग से सामान्य तरह से ही होली खेलते हुए नजर आए. मथुरा के बांके बिहारी मंदिर में लोग बड़े ही धूमधाम से होली खेलते हुए नजर आए. 

यह भी पढ़ें: ''पिचकारी की धार, गुलाल की बौछार, यही है होली का त्योहार''... इन शानदार मैसेज के साथ सबको कहें Happy Holi

होली कब है? 
हिन्‍दू पंचांग के अनुसार फाल्‍गुन महीने की पूर्णिमा को होली मनाई जाती है. ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार यह त्‍योहार हर साल मार्च के महीने में आता है. इस बार होली 10 मार्च को है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

होली की तिथि और शुभ मुहूर्त 
रंगवाली होली की तिथि: 10 मार्च 2020 
पूर्णिमा तिथि प्रारंभ: 9 मार्च 2020 को सुबह 3 बजकर 3 मिनट से 
पूर्णिमा तिथि समाप्‍त: 9 मार्च 2020 को रात 11 बजकर 17 मिनट तक