Happy Diwali 2021: दीवाली पर स्वाद के साथ-साथ सेहत का ऐसे रखें ख्याल

Diwali 2021: जरूरत इस बात की है कि आप अपनी पसंद के स्वादिष्ट पकवानों का भी पूरा मजा लें और साथ ही अपनी सेहत की भी अनदेखी न करें. इसके लिए जरूरी है स्वाद और सेहत के बीच संतुलन बनाया जाए.

Happy Diwali 2021: दीवाली पर स्वाद के साथ-साथ सेहत का ऐसे रखें ख्याल

Happy Diwali 2021: दीवाली पर सेहत का ऐसे रखें ख्याल

नई दिल्ली:

Happy Diwali 2021: दीवाली यानी रोशनी और पटाखों के साथ मिठाइयों और स्वादिष्ट व्यंजनों का त्योहार. दीवाली का ख्याल आते ही हमारे मन में लड्डू ही नहीं बर्फी और मठरी जैसी कई मिठाइयां फूटने लगती हैं. खाने-पीने के शौकीनों के लिए तो ये सुनहरे दिन होते हैं. दीवाली पर घर में लक्ष्मी-गणेश जी के पूजन के लिए पूरा परिवार एक साथ इकट्ठा होता है. स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं और एक साथ मिलकर इस त्योहार को मनाया जाता है, लेकिन साथ ही सेहत का भी ध्यान रखना है. जरूरत इस बात की है कि आप अपनी पसंद के स्वादिष्ट पकवानों का भी पूरा मजा लें और साथ ही अपनी सेहत की भी अनदेखी न करें. इसके लिए जरूरी है स्वाद और सेहत के बीच संतुलन बनाया जाए. दीवाली पर स्वादिष्ट डिशेज खानी है, मिठाइयों का मजा लेना है तो इन बातों पर जरूर ध्यान दें. दीवाली पार्टी हो या गेट टूगेदर, आप टेस्टी फूड का मजा लें, लेकिन खाने पीने को लेकर सीमा निर्धारित करें और उसके अनुसार ही खाएं. इन बातों का ध्यान देंगे तो आपकी दीवाली रोशनी और सेहत दोनों से भरी रहेगी. 

खाने की मात्रा का रखें ख्याल

दीवाली पार्टी के दौरान या घर पर भी आपको खाने की मात्रा का ख्याल रखना है. ऐसा नहीं करना है कि एक ही साथ सभी व्यंजनों को पेट भर के खा लेना है. थोड़ा-थोड़ा खाएं और कंट्रोल में खाएं. अगर बहुत सारे वैरायटी में फूड उपलब्ध हैं तो ऐसा नहीं कि आप हर क्यूजीन से कुछ न कुछ खाएंगे. अब ही क्यूजीन चुने और उसमें से डिशेज ट्राई करें. मिठाई खाते वक्त ध्यान रखें कि इसकी संख्या ज्यादा न हो और फ्रेश मिठाई ही खाएं. ज्यादा खाते हैं तो पाचन में समस्या आ सकती है.

भरपूर पानी पिएं

पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट रखता है, वहीं पानी एक्स्ट्रा कैलोरी को भी कम करता है. लिहाजा त्योहारों के दौरान भी आपको पानी पर्याप्त मात्रा में पीना है. हर दिन कोशिश करें की 10 से 12 गिलास तक पानी पिएं.

पार्टी से पहले खाएं ये चीजें

किसी नाते-रिश्तेदार या फिर दोस्त के घर दीवाली पार्टी में जा रहे हैं तो ऐसा नहीं कि आप पहले से ही अपनी डाइट कम कर दें. आप घर से कुछ पौष्टिक खा कर निकले ताकि आपको तेज भूख न लगे और तैलीय और मसालेदार चीजें ज्यादा न खाएं. आप केला या दही जैसी चीजें खा सकते हैं. ये प्रोबायोटिक होते हैं जिससे पाचन बेहतर होता है.

नियमित एक्सरसाइज करें

त्योहारों के दौरान आपको व्यायाम करना नहीं भूलना है. त्योहारों के दौरान मजे-मस्ती में अपनी सेहत को न भूलें. नियमित रूप से एक्सरसाइज करें, जिससे आपके शरीर की अतिरिक्त कैलोरी कम हो सके और इसके साथ ही आपका शरीर फिट व एक्टिव बना रहे.

सुबह नींबू पानी पिएं

हर रोज की तरह ही दीवाली के इन पांच दिनों में आपको सुबह उठकर नींबू पानी पीना है. इससे आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर हो जाएंगे. वहीं इससे आप दिन भर एनर्जेटिक भी महसूस करेंगे.

अस्थमा के रोगी रखें खास ख्याल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खाने-पीने के साथ ही आपको अन्य बातों का भी ध्यान रखना है. अगर आपको सांस लेने में दिक्कत रहती है या आप अस्थमा के रोगी है तो पटाखों से दूरी रखें. पटाखे जलाए जा रहे हो तो अपने चेहरे पर रुमाल रख लें. ऐसे पटाखे न जलाएं जिससे अधिक धुआं निकलता है.  

अन्य खबरें