मंदिर में रखी है ये पांच चीजें, तो आज ही निकाल कर दें बाहर

Vastu niyam : अगर आप वास्तु शास्त्र का पालन करते हैं और उसके अनुसार घर में चीजें रखते हैं, तो आज से अपने मंदिर में रखी इन पांच चीजों को हटा दें.

मंदिर में रखी है ये पांच चीजें, तो आज ही निकाल कर दें बाहर

वास्तु के अनुसार, मंदिर में केवल एक ही शंख होना चाहिए.

Vastu Tips: हर इंसान चाहता है कि उसके जीवन में सुख, शांति और समृद्धि रहे, घर का वातावरण सकारात्मक रहे और लड़ाई झगड़ों से दूर रहे. लेकिन कई बार होता है कि हम कुछ ऐसी छोटी-मोटी गलतियां कर देते हैं, जो वास्तु के अनुसार घर में क्लेश का कारण बनती है. इसी तरह से घर में बने मंदिर में रखी कुछ चीजें भी वास्तु दोष (Vastu Dosh) का कारण बन सकती है. जी हां, आज हम आपको बताते हैं उन पांच चीजों के बारे में जो अगर आपके मंदिर में रखी हुई है, तो इसे आपको तुरंत मंदिर से हटा देना चाहिए, क्योंकि ये अशांति और झगड़े का कारण बनती है. Chaitra Navratri 2024 : यहां जानें नवरात्रि में किस दिन कौन सा रंग पहनकर पूजा करें

पितरों की फोटो 

वास्तु के अनुसार, मंदिर में या मंदिर के पास अपने पूर्वजों या माता-पिता की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए. कहते हैं कि अगर भगवान के साथ पितरों की तस्वीर रखी जाती है, तो घर में क्लेश का कारण बनती और भगवान भी रुष्ट हो जाते हैं.

फटी हुई फोटो या खंडित मूर्ति

अगर आपके मंदिर में भगवान की कोई भी मूर्ति खंडित है या पुरानी फटी हुई फोटो है, तो इसे आपको तुरंत हटा देना चाहिए और इसकी जगह नई फोटो या मूर्ति रखनी चाहिए, क्योंकि खंडित चीजें मंदिर में रखने से नकारात्मकता आती है. इतना ही नहीं अगर आपके पास कोई धार्मिक पुस्तक है और वो भी फटी हुई है तो इसे भी आप हटा दें.

दो शंख 

वास्तु के अनुसार, मंदिर में केवल एक ही शंख होना चाहिए, मंदिर में दो या इससे ज्यादा शंख रखने से घर में लड़ाई झगड़े होते हैं और पैसों की तंगी भी होने लगती है.

पूजन सामग्री 

अक्सर देखा जाता है कि लोग पूजा करने के बाद पूजन में इस्तेमाल की गई सामग्री को पॉलीथिन में कई दिनों रखा रहने देते हैं. जबकि रोजाना मंदिर की सफाई करने के साथ ही पूजा में इस्तेमाल हुई सामग्री को हटाकर तुरंत पानी में विसर्जित कर देना चाहिए, नहीं तो इससे मंदिर और गंदा तो रहता ही है साथ ही घर में सुख शांति भी नहीं होती है.

एकभगवान की एक से ज्यादा मूर्ति 

वास्तु शास्त्र के नियम के अनुसार, घर के मंदिर में एक भगवान की केवल एक ही मूर्ति होनी चाहिए. उदाहरण के तौर पर अगर आपके पास गणेश जी की दो मूर्तियां है, तो आप मंदिर में केवल एक ही मूर्ति स्थापित करें और एक मूर्ति को आप घर के किसी दूसरे स्थान पर रख सकते हैं या किसी को दे सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)