विज्ञापन
Story ProgressBack

Solar Eclipse 2024: कब है साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण, जानिए यह ग्रहण क्यों है खास

Eclipses 2024 In India : साल 2024 का पहला पहला सूर्य ग्रहण अप्रैल में लगने वाला है. नासा के अनुसार यह पूर्ण सूर्य ग्रहण पूरे उत्तर अमेरिका में नजर आएगा.

Read Time: 3 mins
Solar Eclipse 2024: कब है साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण, जानिए यह ग्रहण क्यों है खास
8 अप्रैल को लगने वाला पूर्ण सूर्य ग्रहण कई मामलों में खास होने वाला है.

First Solar Eclipse 2024 : सूर्य ग्रहण का खगोलीय और धार्मिक महत्व होता है. जहां भारत में सूर्य ग्रहण को लेकर कई तरह की धर्मिक मान्यताएं हैं. वहीं वैज्ञानिक सूर्य ग्रहण के दौरान कई तरह के अध्ययन कर सूर्य के बारे में जानकारियां जुटाते हैं. वर्ष 2024 का पहला पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) अप्रैल में लगने वाला है. 8 अप्रैल को लगने वाला यह पूर्ण सूर्य ग्रहण (Total Solar Eclipse )होगा और अमेरिका में नजर आएगा. नासा के अनुसार यह पूर्ण सूर्य ग्रहण पूरे उत्तर अमेरिका में नजर आएगा.  यह तब होता है जब सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा आ जाता है.

पूर्ण सूर्य ग्रहण में सूर्य पूरी तरह चंद्रमा के पीछे छुप जाता है और केवल कोरोना नजर आता है. आइए जानते हैं साल का पहला सूर्य ग्रहण ( First Total Solar Eclipse) क्यों खास है और कहां-कहां नजर आने वाला है.

खास है यह सूर्य ग्रहण

8 अप्रैल को लगने वाला पूर्ण सूर्य ग्रहण कई मामलों में खास होने वाला है. सात वर्ष में दूसरी हो रही इस खगोलीय घटना में ग्रहण लगने के समय सूर्य के अपने पीक एक्टिवटी पर होगा. इसके पहले 2017 का सूर्य ग्रहण सूर्य के लो एक्टिवटी के दौरान लगा था. सौर वैज्ञानिकों के अनुसार इस बार पूर्ण सूर्य ग्रहण में कोरोना की संरचना बहुत अधिक होने वाली है.

कहां-कहां दिखेगा

नासा के अनुसार यह पूर्ण सूर्य ग्रहण पूरे उत्तर अमेरिका में नजर आएगी. सबसे पहले मेक्सिको में प्रशांत तट पर सुबह 11 बजकर 7 मिनट पर नजर आएगा. उसके बाद अमेरिका और कनाडा में लोग दिन में सूर्य को अस्त होता देख पाएंगे. यह अमेरिका के 13 राज्यों में नजर आने वाला है. घनी आबादी वाले इन देशों के लाखों लोग दस खगोलीय घटना के साक्षी बनेंगे.

भारत मे नहीं आएगा नजर

8 अप्रैल को लगने वाला पूर्ण सूर्य ग्रहण भारत में नजर नहीं आने वाला है. भारत में दिखाई नहीं देने के कारण सूर्य ग्रहण का सूतक प्रभाव लागू नहीं होगा और न ही इसका धार्मिक महत्व होगा. आमतौर पर सूर्य ग्रहण लगने के 12 घंटे पहले से सूतक काल शुरू हो जाता है. इस दौरान पूजा-पाठ और मांगलिक कार्य करने की मनाही होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आप भी चढ़ाते हैं शिवलिंग पर सुपारी, तो जानें इसके प्रभाव
Solar Eclipse 2024: कब है साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण, जानिए यह ग्रहण क्यों है खास
गणेश भगवान को चढ़ाइए ये 3 खास फूल, प्रिय हैं प्रभु को ये, फिर हर मनोकामना हो जाएगी पूरी
Next Article
गणेश भगवान को चढ़ाइए ये 3 खास फूल, प्रिय हैं प्रभु को ये, फिर हर मनोकामना हो जाएगी पूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;