सोमवती अमावस्या को ये काम करने से पितर होते हैं नाराज, कामकाज में आने लगती है बाधा

Faith news : अगर पितर नाराज हो जाते हैं तो घर में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. वंश बढ़ाने में परेशानी होती है. ऐसे में आपको इस दिन कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए नहीं तो पितृ दोष का सामना करना पड़ सकता है.

सोमवती अमावस्या को ये काम करने से पितर होते हैं नाराज, कामकाज में आने लगती है बाधा

Somvati amavsya के दिन पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए वट वृक्ष में जल देकर परिक्रमा की जाती है.

Somvati Amavsya 2023 : सोमवती अमावस्या इस बार 20 फरवरी को मनाई जाएगी. इस दिन पितरों की पूजा की जाती है, ताकि उनक आशीर्वाद घर परिवार पर बना रहे. आपको बता दें कि अगर पितर नाराज हो जाते हैं तो घर में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. वंश बढ़ाने में परेशानी होती है. ऐसे में आपको इस दिन कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए नहीं तो पितृ दोष का सामना करना पड़ सकता है. तो चलिए सोमवती अमावस्या (somvati amavsya 2023) को क्या-क्या एहतियात बरतना चाहिए उसके बारे में जानते हैं. 

सोमवती अमावस्या के दिन क्या ना करें | What not to do on Somvati Amavasya

- इस दिन आप पितरों का अनादर बिल्कुल ना करें. इस दिन स्नान करने के बाद पितरों को तर्पण जरूर करें. पितरों के तर्पण देने के पीछे एक धार्मिक मान्यता है कि उनके लोक में पानी की कमी होती है जिसके कारण उन्हें पानी दिया जाता है.

- इस दिन आप अगर गाय, कौआ और कुत्ते को भोजन कराते हैं तो पितर प्रसन्न होंगे. आप किसी जीव को कष्ट पहुंचाने का काम ना करें नहीं तो पितर नाराज हो सकते हैं.

- सोमवती अमावस्या के दिन मांस, मदिरा का सेवन न करें. यह आपकी उन्नति में बाधक उत्पन्न करते हैं. सोमवती अमावस्या के दिन इन नियमों का  पालन करके आपको पितरों का आशीर्वाद लेने का मौका नहीं छोड़ना चाहिए.

- इस दिन चंद्रमा को अर्घ्य देना अच्छा माना गया है. इसके अलावा इस दिन शनि से संबंधित वस्तुएं जैसे- काले जूते, काली उड़द, छाता, सरसों तेल का दान किया जाता है. मान्यता है कि ऐसा करने से पितृ देव प्रसन्न होते हैं. 

- सोमवती अमावस्या के दिन पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए वट वृक्ष में जल देकर उसकी परिक्रमा की जाती है. इसके अलावा इस दिन जरुरतमंदों के बीच दान करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)