Diwali 2023: दीवाली पर पूजा में इस तरह लौंग का करें इस्तेमाल, मान्यतानुसार मिल सकता है शुभ फल

Diwali 2023: दीवाली की पूजा में लौंग का इस्तेमाल करना बेहद शुभ माना जाता है. जानिए मान्यतानुसार दीवाली पर लौंग को कैसे-कैसे किया जा सकता है शुभ कार्यों में सम्मिलित.

Diwali 2023: दीवाली पर पूजा में इस तरह लौंग का करें इस्तेमाल, मान्यतानुसार मिल सकता है शुभ फल

Diwali Puja: इस तरह दीवाली पर लौंग से कर सकते हैं पूजा.

Diwali 2023: धार्मिक और ज्योतिष की दृष्टि से लौंग (Clove) को बहुत शुभ माना जाता है. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में भी लौंग के बहुत से उपाय बताए गए हैं. इस चलते  पूजा-पाठ में लौंग का खूब इस्तेमाल होता है. लौंग के इन उपायों से जीवन में सुख समृद्धि और धन का आगमन होता है. खासतौर पर अगर दीवाली से पहले लौंग के उपाय (Clove Upay) करने से घर की हर परेशानी का हल हो सकता है. आइए जानते हैं लौंग के उपाय और बताते हैं कि इस उपाय को कैसे किया जा सकता है.

दीवाली की पूजा में लौंग

आरती में लौंग

दीवाली से पहले घर में सुबह पूजा के बाद आरती करते समय 2 लौंग डालकर आरती करनी चाहिए. यह बहुत शुभ होता है. लौंग से घर के वातावरण शुद्ध होता है और नकारात्मकता समाप्त हो जाती है.  

आरोग्य के लिए

घर में किसी का बार-बार बीमार पड़ना और बार-बार कलह होना नकारात्मकता के संकेत हैं. ऐसे में 7 से 8 लौंग (Cloves) तवे पर रखकर जला दें और फिर उसे घर के किसी कोने में रख दें. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आएगी. याद रहे लौंग के यह उपाय संध्याकाल में करने चाहिए.

सफलता के लिए

अगर बहुत कोशिश और मेहनत के बाद भी सफलता प्राप्त नहीं हो रही है  या फिर बनते-बनते हर काम बिगड़ रहा हो, धन कहीं फंसा है और वापस नहीं मिल रहा है तो दीवाली से पहले पाने के पत्ते में लौंग, इलायची और सुपारी लपेट कर गणेश जी को अर्पित करें. इस उपाय से रुके काम पूरे होने में मदद मिलेगी.

शिवलिंग पर चढ़ाए लौंग

कुंडली में राहु और केतु की स्थिति अनुकूल नहीं होने के कारण जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. कुंडली में राहु और केतु की दशा बदलने के लिए शनिवार के दिन लौंग का दान करना चाहिए या फिर लगातार 40 दिन तक शिवलिंग पर लौंग पर चढ़ाने से फायदा होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)