Diwali 2022 Lakshmi Puja: दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा करते वक्त इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं होगी धन की कमी!

Diwali 2022 Lakshmi Puja: दिवाली पर मां लक्ष्मी की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. माना जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी की उपासना से धन की प्राप्ति होती है.

Diwali 2022 Lakshmi Puja: दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा करते वक्त इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं होगी धन की कमी!

Diwali 2022 Lakshmi Puja: दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा के लिए ये है विधि.

Diwali 2022 Lakshmi Puja: हर साल धनतेरस के दिन से पांच दिनों के दिवाली पर्व की शुरुआत हो जाता है. इस बार धनतेरस 22 अक्टूबर को पड़ रहा है. इसके अगले दिन नकर चतुर्दशी यानी छोटी दिवाली मनाई जाएगी. वहीं दिवाली 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी. इसके बाद गोवर्धन पूजा और भाई दूज मनाया जाएगा. दिवाली के दिन मां लक्ष्मी के साथ-साथ प्रथम पूज्य गणेश जी की पूजा भी की जाती है. मां लक्ष्मी की पूजा के लिए दिवाली का पर्व बेहद खास होता है. इस दिन अमूमन हर घर में मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना की जाती है. ऐसे में अगर आप भी दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करना चाहते हैं तो इन बातों का विशेष ध्यान रखें. आइए जानते हैं दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा से जुड़ी खास बातें. 

दिवाली पर ऐसे करें मां लक्ष्मी की पूजा | Lakshmi Puja on Diwali 2022

दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा के लिए चौघड़िया मुहूर्त का विशेष ध्यान रखा जाता है. मान्यता है कि इस शुभ मुहूर्त में मां लक्ष्मी पूजा करने से वे बहुत जल्द प्रसन्न होती हैं. इसके साथ ही पूजा का शुभ फल प्राप्त होता है. 

दिवाली पर्व के दिन प्रदोष काल में पूजा करने का विधान है. ऐसे में इस दिन प्रदोष काल के समय मां लक्ष्मी की पूजा के साथ-साथ भगवान गणेश, मां सरस्वती और कुबेर देवता की पूजा भी करनी चाहिए. 

दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा करते वक्त उनके समक्ष सातमुखी दीपक जरूर जलाएं. माना जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है. 

Diwali 2022: दिवाली पर्व में सफाई करते वक्त घर से चाहकर भी ना निकालें ये 5 चीज, मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा में कलश स्थापित करना जरूरी माना गया है. ऐसे में आप चाहें तो इस दिन मिट्टी, कांसे या तांबे का कलश स्थापित कर सकते हैं. इस दिन पूजा के दौरान कलश के मुंह पर कलावा बांधे और कलश में आम का पल्लव जरूर डालें. ऐसा करना शुभ माना गया है. 

वास्तु शास्त्र की मान्यता के अनुसार, दिवाली के दिन घर के मुख्य द्वार पर बंदनवार जरूर बांधें. इसके अलावा मां लक्ष्मी के पद चिह्न और स्वास्तिक स्थापित करें. ऐसा करने के घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है. 

दिवाली के दिन घर में या बिजनेस स्थल पर महालक्ष्मी के साथ-साथ कुबेर यंत्र भी स्थापित करें. इस दिन कुबेर और महालक्ष्मी का यंत्र स्थापित करना शुभ माना गया है. ऐसे में दिवाली के दिन इस बात का विशेष ख्याल रखें.

मां लक्ष्मी की पूजा करते समय उन्हें बताशा, मखाना का खीर, मिठाई, गन्ना, पान के पत्ते और मौसम के अनुकूल फल जरूर अर्पित करें. दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा में इसे अनिवार्य माना गया है.

Dhanteras 2022: धनतेरस पर इन चीजों का दान करने से कुबेर देवता होते हैं प्रसन्न, घर में होती है बरकत

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

PM मोदी बोले- महाकाल की नगरी प्रलय के प्रहार से भी मुक्‍त, उज्‍जैन भारत की आत्‍मा का केंद्र

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com