विज्ञापन
This Article is From Oct 12, 2022

Dhanteras 2022: धनतेरस पर इन चीजों का दान करने से कुबेर देवता होते हैं प्रसन्न, घर में होती है बरकत

Dhanteras 2022 Daan: इस साल धनतेरस 22 अक्टूबर, शनिवार को पड़ रहा है. मान्यताओं के अनुसार इस दिन कुछ चीजों का दान करने से घर में बरकत होती है.

Dhanteras 2022: धनतेरस पर इन चीजों का दान करने से कुबेर देवता होते हैं प्रसन्न, घर में होती है बरकत
Dhanteras Date 2022: धनतेरस पर इन चीजों का दान शुभ माना गया है.

Dhanteras 2022 Daan: हिंदू धर्म में धनतेरस (Dhanteras) पर्व का खास महत्व है. धनतेरस का त्योहार हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. इस साल कार्तिक मास में धनतेरस (Dhanteras Date 2022) का त्योहार 22 अक्टूबर को मनाया जाएगा. धनतेरस का पर्व नई वस्तुओं की खरीदारी (Dhanteras Shopping) के लिए खास होता है. ऐसे में इस दिन लोग घर की सुख-समृद्धि के लिए शुभ वस्तुएं खरीदकर घर लाते हैं. मान्यता है कि धनतेरस के दिन प्रदोष काल में मां लक्ष्मी की पूजा होती है. धनतेरस को धनत्रयोदशी और धन्वंतरी जयंती के रूप में भी मनाया जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, धनतेरस के दिन कुछ वस्तुओं का दान करने से घर में सुख-समृद्धि और बरकर आती है. ऐसे में जानते हैं कि धनतेरस के दिन किन चीजों का दान करना शुभ रहेगा. 

लोहे की वस्तुएं

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, लोहे की वस्तुओं का दान करना शुभ होता है. माना जाता है इस दिन लोहे का दान करने से जीवन की समस्याओं का निदान हो जाता है. इसके असावा इस दिन लोहे का दान करने से शनि देव की विशेष कृपा प्राप्त होती है. संयोग से इस बार धनतेरस शनिवार को पड़ रहा है. ऐसे में इस दिन लोहे का दान करना शुभ साबित हो सकता है. 

झाड़ू

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, धनतेरस के दिन झाड़ू का दान करना शुभ होता है. कहा जाता है कि इस दिन जरुरतमंदों को झाड़ू का दान करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. ऐसे में धनतेरस के दिन किसी मंदिर या गरीब व्यक्तियों के बीज झाड़ू का दान कर सकते हैं. मान्यता है कि धनतेरस के दिन ऐसा करने से घर में धन-दौलत की कमी नहीं होती है. 

Dhanteras 2022: धनतेरस पर क्यों जलाते हैं यम के नाम का दीया, जानें इसके पीछे की खास वजह

अनाज का दान

दृक पंचांग के अनुसार इस साल धनतेरस 22 अक्टूबर, शनिवार को पड़ रहा है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन अनाज का दान करना शुभ रहेगा. माना जाता है कि धनतेरस के दिन अनाज का दान करने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है. मान्यता यह भी है कि धनतेरस के दिन अनाज दान करने से घर में अन्न के भंडार हमेशा भरे रहतेत हैं. 

वस्त्र का दान

धनतेरस पर्व पर वस्त्र का दान करना अत्यंत शुभ माना गया है. माना जाता है कि इस दिन गरीबों के बीच वस्त्र का दान करना शुभ फलदायी होता है. ज्योतिष शास्त्र के जानकार बताते हैं कि इस दिन कपड़े का दान करने से घर में धन-दौलत की कमी नहीं होती है.

Dhanteras 2022: धनतेरस पर इन चीजों को घर लाने से बढ़ती है सुख-समृद्धि, यहां जानें पूरी लिस्ट

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

दशहरे को लेकर तैयार है मैसूर का अम्बा विलास महल, एक लाख बल्वों से जगमगा रहा है राजमहल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
संतान के लिए रखा जाने वाला अहोई अष्टमी व्रत कब? यहां जानें डेट, पूजा मुहूर्त और अर्घ्य का समय
Dhanteras 2022: धनतेरस पर इन चीजों का दान करने से कुबेर देवता होते हैं प्रसन्न, घर में होती है बरकत
प्रेमानंद महाराज से जानिए राधा रानी के 28 नाम, मान्यता के अनुसार जप करने से होती है हर मनोकामना पूरी
Next Article
प्रेमानंद महाराज से जानिए राधा रानी के 28 नाम, मान्यता के अनुसार जप करने से होती है हर मनोकामना पूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com