16 दिसंबर के बाद बदल रहा है सूर्य गोचर, ठंड बढ़ेगी और भी होंगे कई बड़े बदलाव

Dhanu Sankranti 2023: धनु संक्रांति को ज्योतिष शास्त्र में बहुत जरूरी तिथि मानी जाती है. ऐसे में इस साल के धनु संक्रांति को लेकर ज्योतिषों ने कई सारे बड़े दावे और आशंकाएं जताई हैं.

16 दिसंबर के बाद बदल रहा है सूर्य गोचर, ठंड बढ़ेगी और भी होंगे कई बड़े बदलाव

Dhanu Sankranti 2023: भारत और अमेरिका के संबंधों के लिए है अशुभ संकेत.

खास बातें

  • 16 दिसंबर को होने वाला है सूर्य गोचर.
  • जानें किन बड़ी घटनाओं की तरफ है संकेत.
  • जानिए किन पर पड़ेगा प्रभाव.

अंकित श्वेताभ: हिंदू ज्योतिष शास्त्र में भगवान सूर्य के एक राशि से निकलकर दूसरी राशि में गोचर करने की प्रक्रिया को संक्रांति तिथि (Sankranti Tithi) के रूप में माना जाता है. सूर्य किसी एक राशि में केवल 30 दिनों के लिए ही गोचर करते हैं. इसलिए मेदिनी ज्योतिष में संक्रांति तिथि को बड़े राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक और न्यायिक घटनाओं के लिए जरूरी माना गया है. 16 दिसंबर 2023 को ऐसा ही कुंडली नक्षत्र बन रहा है जहां सूर्य धनु राशि (Dhanu Rashi) में गोचर करना शुरू करेंगे. इससे मौसम के साथ-साथ देश विदेश में भी कई बड़ी घटनाओं के होने के ज्योतिष संकेत है. आइए आपको बताते हैं की ज्योतिष इस तिथि को लेकर क्या सोचते हैं.

Margarshisha Purnima 2023: कब है मार्गशीर्ष पूर्णिमा, जानिए इस दिन का धार्मिक महत्व और स्नान दान का मुहूर्त

मौसम ले सकता है करवट | Dhanu Sankranti Weather Change

ज्योतिषों की माने तो 16 दिसंबर को धनु संक्रांति (Dhanu Sankranti) के बाद मौसम और तापमान बड़ी करवट ले सकती हैं. वर्तमान में तापमान भले ही कम है लेकिन कोहरा कम है. ऐसा इसलिए क्योंकि जल ग्रह गुरु, मेष राशि (Mesh Rashi) में गोचर कर रहे हैं. इस गोचर के प्रभाव से ही ऐसा हो रहा है. साथ ही ठंड के मौसम में वर्षा भी इसी की वजह से हो रही है. कुछ ही दिनों बाद, 27 दिसंबर को मंगल ग्रह के धनु राशि में प्रवेश करने के बाद देश के कई राज्यों में वर्षा होगी. साथ ही हिमालय के कुछ इलाकों में बर्फबारी (Snowfall) भी हो सकती है. 

Latest and Breaking News on NDTV

वहीं दूसरी तरफ शनि ग्रह के कुंभ राशि (Kumbh Rashi) में होने के कारण पश्चिमी और पूर्वोत्तर इलाकों में सर्दी का प्रभाव थोड़ा कम रहेगा. 16 दिसंबर को सूर्य के धनु राशि में आने का प्रभाव शेयर बाजार और सोने-चांदी के दामों पर भी देखने को मिल सकता है.

यह हो सकते हैं बदलाव 

16 दिसंबर 2023 को दोपहर 3 बजकर 59 मिनट के बाद सूर्य धनु राशि में प्रवेश करेंगे. इस गोचर का प्रभाव भारत के राजनीतिक और विदेश संबंधों पर भी देखने को मिल सकता है. इस गोचर के कारण वृषभ लग्न उदय हो रहा है. यही लग्न देश की आजादी के समय भी लगा था. 

Latest and Breaking News on NDTV

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)