विज्ञापन

धनतेरस पर रहेगा राहु का साया, इस समय भूल कर भी ना करें एक रुपए की खरीदारी

Rahu Kaal On Dhanteras: इस बार धनतेरस पर कुछ समय के लिए राहुकाल लगने वाला है. माना जाता है कि राहुकाल के दौरान खरीदारी नहीं करनी चाहिए.

धनतेरस पर रहेगा राहु का साया, इस समय भूल कर भी ना करें एक रुपए की खरीदारी
धनतेरस पर किस समय ना करें शॉपिंग, जानें यहां.

Dhanteras 2024: धन की देवी मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की आराधना के लिए धनतेरस का पावन त्योहार मनाया जाता है. इसी दिन से दीपोत्सव की शुरुआत होती है. इस दिन घर में कई तरह की चीजें खरीद कर लाने का महत्व होता है जिनमें सोना-चांदी, धनिया के बीज, झाड़ू, कौड़ी आदि चीजें शामिल होती हैं. इस बार धनतेरस 29 अक्टूबर, मंगलवार को मनाया जाएगा. लेकिन, इस दौरान राहुकाल (Rahu Kaal) भी होने वाला है जिसमें आपको गलती से भी कोई चीज खरीदनी नहीं चाहिए. ऐसे में यहां जानिए धनतेरस पर कब से कब तक राहुकाल रहेगा जिसमें खरीदारी से परहेज करने के लिए कहा जाता है.

Dhanteras Puja: इस तरह प्रसन्न होते हैं धन के देवता कुबेर, मान्यतानुसार घर-परिवार पर होगी धन की वर्षा 

धनतेरस पर कब रहेगा राहुकाल 

कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का पावन त्योहार मनाया जाता है जो इस बार 29 अक्टूबर, मंगलवार सुबह 11:09 पर शुरू हो जाएगा और इसका समापन 30 अक्टूबर को दोपहर 1:15 पर होगा. लेकिन, इस बार धनतेरस पर 1 घंटे 15 मिनट के लिए राहुकाल का समय भी रहने वाला है, इस दौरान आपको कोई भी शुभ काम नहीं करना चाहिए. इसकी शुरुआत दोपहर 2:50 पर होगी और इसका समापन 4:14 पर होगा. ऐसे में राहुकाल के दौरान आपको खरीदारी (Dhanteras Shopping) या पूजा-पाठ करने से बचना चाहिए. 

क्या होता है राहुकाल 

राहुकाल वह समय होता है जिस दौरान कोई भी शुभ काम करने की मनाही होती है. कहते हैं कि राहुकाल के दौरान अगर किसी भी प्रकार का शुभ काम किया जाए तो आर्थिक हानि होने के साथ ही घर में नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. ऐसे में अगर आप धनतेरस पर खरीदारी करना चाहते हैं तो दोपहर 2:50 से 4:14 के बीच कोई भी खरीदारी ना करें, ना ही पूजा-पाठ करें. इसके बाद आप किसी भी समय धनतेरस की खरीदारी कर सकते हैं. धनतेरस पर फूल वाली झाड़ू खरीदने का विशेष महत्व होता है. आप कुछ धनिया के बीज खरीदें, कौड़ी खरीदें. इसके अलावा सोने चांदी के आभूषण और पीतल या तांबे के बर्तन आदि चीज खरीद सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com