Banke Bihari Temple: बांके बिहारी मंदिर में दर्शन का बदला समय, जानें अब भक्त कब और कैसे कर सकेंगे दर्शन

Banke Bihari Temple: तीर्थ क्षेत्र मथुरा में स्थित बांके बिहारी जी के दर्शन के लिए दूर-दूर से भक्त पहुंचते हैं. अब बांके बिहारी मंदिर में दर्शन के लिए समय बदल गया है.

Banke Bihari Temple: बांके बिहारी मंदिर में दर्शन का बदला समय, जानें अब भक्त कब और कैसे कर सकेंगे दर्शन

Banke Bihari Temple: बांके बिहारी मंदिर में दर्शन का समय बदल गया है.

Banke Bihari Temple, Mathura: प्रसिद्ध धर्म तीर्थ मथुरा-वृंदावन में हर दिन हजारों की संख्या में भक्त अपने आराध्य भगवान श्रीकृष्ण के दर्शन-पूजन के लिए आते हैं. श्रद्धालुओं की बढ़ती सख्या की वजह से कभी-कभी भक्तों को दर्शन से वंचित रह जाते हैं. अगर अब आप वृंदावन जाना चाह रहे हैं भगवान बांके बिहारी मंदिर के दर्शन करने की प्रबल इच्छा है. ऐसे में सुदूर-इलाकों से यहां आने वाले श्रद्धालुओं को ठाकुर बांके बिहारी जी के दर्शन में कोई समस्या न हो, इसको लेकर दर्शन का समय अब 8 घंटे से बढ़ाकर अब 11 घंटे कर दिया गया है.

बांके बिहारी मंदिर के पुजारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, सुबह 7.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक मंदिर खुला रहेगा. वहीं शाम के समय 4 से रात्रि 9.30 बजे तक भगवान ठाकुर बांके बिहारी अपने भक्तों को दर्शन देंगे. मंदिर के समय में किए गए परिवर्तन का नोटिस चस्पा करते हुए सभी श्रद्धालुओं को सार्वजनिक सूचना दी गई है. भगवान बांके बिहारी मंदिर में भक्तों की सुरक्षा और सुविधा को लेकर मथुरा के सिविल जज जूनियर डिविजन ने मंदिर की समय अवधि में परिवर्तन किया है.

भक्तों ने किया इस फैसले का स्वागत

बांके बिहारी मंदिर में दर्शन करने पहुंच रहे भक्तों का कहना है कि जिस तरीके से बांके बिहारी मंदिर में दर्शन का समय बढ़ाया गया है, इससे श्रद्धालुओं को आसानी हो गई है. पहले कई बार श्रद्धालुओं को या तो बिना दर्शन किए ही लौटना पड़ता था या दर्शन के लिए एक दिन और रुकना पड़ता था. उनका यह भी कहना है कि मंदिर में चूंकि लगातार श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ रही है इसलिए दर्शन का समय बढ़ाकर भीड़ पर भी नियंत्रण किया जा सकेगा.

Utpanna Ekadashi 2022: एकादशी व्रत शुरू करने के लिए उत्तम मानी गई है यह एकादशी, जानें शुभ योग और मुहूर्त

बांके बिहारी मंदिर कैसे पहुंचे

रेल मार्ग 

बांके बिहारी मंदिर पहुंचने के लिए सबसे आसान और सस्ता मार्ग रेल का है. दिल्ली समेत विभिन्न राज्यों से मथुरा के लिए सीधी ट्रेनें चलती हैं. अगर हम दिल्ली से देखें तो ट्रेन के जरिए सिर्फ डेढ़ घंटे में मथुरा पहुंचा जा सकता है. जिसका किराया 354 रुपये से लेकर 1013 रुपये तक है. 

सड़क मार्ग

ट्रेन के अलावा यहां सड़क मार्ग के जरिए भी पहुंचा जा सकता है. यहां भी दिल्ली समेत कई राज्यों से सीधी बसें चलती हैं, जिसके जरिए बांके बिहारी मंदिर पहुंचा जा सकता है. जिसमें साधारण और लग्जरी बसें शामिल हैं. इन बसों का किराया 500 से लेकर लगभग 3000 हजार रुपये तक है. बस से जाने में लगभग 4 घंटे का समय लगता है.


 
टैक्सी

अगर आप सड़क मार्ग से जाना चाहते हैं, लेकिन बस में यात्रा करना पसंद नहीं है तो आप टैक्सी के जरिए भी बांके बिहारी मंदिर पहुंच सकते हैं. दिल्ली समेत सभी राज्यों से टैक्सी सर्विस उपलब्ध है. दिल्ली से टैक्सी का किराया 2700 से लेकर 3000 हजार तक है. इसके जरिए यात्रा करने में लगभग दो घंटे का समय लगता है.

Champa Shashti 2022: चंपा षष्ठी व्रत कब रखा जाएगा, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

ड्राइव

अगर आपके पास अपनी कार है और आप खुद ड्राइव करके मथुरा जाना चाहते हैं तो यह भी एक बेहतर विकल्प है.. आप खुद ड्राइव करके यहां लगभग दो घंटे में बांके बिहारी मंदिर पहुंच सकते हैं. इस यात्रा के दौरान पूरा खर्च 1400 से लेकर 2100 तक आएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)