Wednesday Colour: बुधवार को पहने जाते हैं इन रंगों के कपड़े, मान्यतानुसार मन रहता है शांत और जीवन में आती है खुशहाली

Wednesday Colour: सप्ताह का प्रत्येक दिन किसी ना किसी भगवान को समर्पित माना गया है. बुधवार भगवान गणेश को समर्पित है. इस दिन गणेश जी को प्रिय रंगों के कपड़े पहने जाते हैं.

Wednesday Colour: बुधवार को पहने जाते हैं इन रंगों के कपड़े, मान्यतानुसार मन रहता है शांत और जीवन में आती है खुशहाली

Wednesday Colour: रंगों का जीवन में खास महत्व है.

खास बातें

  • रंगों का जीवन में है खास महत्व.
  • दिन के हिसाब से पहने जाते हैं कपड़े.
  • बुधवार को हरे रंग का कपड़ा पहनना माना जाता है शुभ.

Wednesday Colour: रंगों का जीवन में खास महत्व है. कहा जाता है कि रंगों (Colours) का स्वभाव पर भी असर होता है. कुछ रंग मनुष्य के मन को शांत रखते हैं, जबकि कुछ मन को उत्तेजित कर देते हैं. यही कारण है कि शरीर और मन का संतुलन बनाए रखने के लिए सही रंग का चुनाव किया जाता है. इसके अलावा अलग-अलग देवी-देवताओं की पूजा में अलग-अलग रंग के फूलों का प्रयोग किया जाता है. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में भी रंगों का खास महत्व बताया गया है. सही रंगों के इस्तेमाल से ग्रह-नक्षत्र (Grah and Nakshatra) की संतुलित और शांत रहते हैं. आइए जानते हैं कि बुधवार (Wednesday Colour) को किस रंग का कपड़ा पहना जाता है. 

बुधवार को पहने जाते हैं इन रंगों के कपड़े | Clothes of these colors are worn on Wednesday

हिंदू धर्म की मान्यताओं के मुताबिक बुधवार (Wednesday) का दिन भगवान गणेश (Lord Ganesha) को समर्पित है. इस दिन भगवान गणेश की विधिवत पूजा-अर्चना (Worship) की जाती है. मान्यता है कि बुधवार को श्रीगणेश की पूजा (Ganesha Puja) करने से दुखों का अंत होता है. भगवान गणेश को दूर्वा अत्यधिक प्रिय है. यही कारण है कि इस दिन हरे रंग का खास महत्व है. वहीं ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के अनुसार, बुधवार का संबंध बुध ग्रह से भी है. बुध ग्रह (Mercury Planet) की शुभता प्राप्त करने के लिए बुधवार को हरे रंग (Green) का वस्त्र पहना जाता है. इसके अलावा इस दिन सफेद रंग (White) के कपड़े भी पहने जाते हैं. बुधवार को गुलाबी, आसमानी, हल्का पीला और क्रीम कलर के कपड़े पहन सकते हैं. 

ज्योतिष में भी रंगों का खास महत्व | Special importance of colors in Astrology

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक बुधवार को सफेद रंग के कपड़े भी पहन सकते हैं. माना जाता है कि इस दिन सफेद रंग के कपड़े पहनने से कुंडली का चंद्र दोष शांत होता है. सफेद रंग के कपड़े पहनने से मन को शांति मिलती है. सफेद रंग को पवित्रता का प्रतीक भी माना गया है. वहीं हरे रंग को खुशहाली और उत्साह का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में बुधवार को हरे और सफेद रंग के कपड़े पहने जाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

कुतुब मीनार में पूजा मामले में 9 जून को फैसला सुनाएगी साकेत कोर्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com