इस साल जून की पहली तारीख से छोटा कैलाश तीर्थयात्रा पर जा सकेंगे श्रद्धालु

इस साल जून की पहली तारीख से छोटा कैलाश तीर्थयात्रा पर जा सकेंगे श्रद्धालु

फाइल फोटो

इस साल छोटा कैलाश तीर्थयात्रा जून महीने की पहली तारीख से शुरू होगी। पिछले साल तक कैलाश-मानसरोवर यात्रा शुरू होने के बाद छोटा कैलाश यात्रा का संचालन होता था। इसका कारण यह है कि इस साल छोटा कैलाश जाने वाले डेढ़ सौ तीर्थयात्रियों की अग्रिम बुकिंग कुमाऊं मंडल विकास निगम (केएमवीएन) को अभी ही मिल गई है।

माना जा रहा है कि तीर्थयात्री दल की संख्या इस बार 16 या उससे अधिक हो सकती है। कुमाऊं मंडल विकास निगम (केएमवीएन) के पर्यटन प्रबंधक डीके शर्मा ने बताया इस साल अग्रिम में अधिक बुकिंग आई है, इसलिए छोटा कैलास यात्रा के लिए 16 या उससे ज्यादा दल भेजने पड़ सकते हैं। उल्लेखनीय है एक दल में 40 यात्री रखे जाते हैं।

छोटा कैलास यात्रा के प्रति बढ़ा है लोगों का आकर्षण
उन्होंने बताया कि छोटा कैलास यात्रियों को कैलास मानसरोवर यात्रियों की तरह ही सुविधा मिलेगी। उनके लिए गुंजी तक पड़ाव वही रहेंगे जो कैलास मानसरोवर यात्रियों के लिए हैं। छोटा कैलास तीर्थयात्रा के प्रति लोगों का आकर्षण बढ़ रहा है। 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक जून से यात्रा शुरू करने के लिए कुमाऊं मंडल विकास निगम (केएमवीएन) ने तैयारी शुरू कर दी है। इस साल कैलास मानसरोवर और छोटा कैलास यात्रा मार्ग पर गाला, बूंदी, गुंजी, मालपा, नाभीढांग, कुटी, ज्योलिंगकांग में फाइबर हट बनाने का निर्णय लिया गया है।