Chandra Grahan 2022: लगने वाला है साल का पहला चंद्र ग्रहण, यहां जानें तिथि, समय और सभी जरूरी बातें 

Chandra Grahan: साल का पहला चंद्र ग्रहण किस तरह का होगा, कब लगेगा, सूतक लगेगा या नहीं लगेगा जैसी सभी बातें जानें यहां. 

Chandra Grahan 2022: लगने वाला है साल का पहला चंद्र ग्रहण, यहां जानें तिथि, समय और सभी जरूरी बातें 

First Lunar Eclipse: जानिए कब लगने वाला है इस साल का पहला चंद्र ग्रहण. 

खास बातें

  • साल 2022 में कुल 4 ग्रहण लगने वाले हैं.
  • इनमें से 2 सूर्य ग्रहण और 2 चंद्र ग्रहण होंगे.
  • पहला चंद्र ग्रहण सूर्य ग्रहण के बाद लगेगा.

Chandra Grahan: जल्द ही साल 2022 का पहला चंद्र ग्रहण लगने वाला है. धार्मिक मान्यताओं में ग्रहण बेहद महत्वपूर्ण माने जाते हैं. ग्रहण लगने के विषय में कई सलाह और सुझाव भी आमतौर पर देखने को मिलते हैं. बता दें कि इस वर्ष कुल 4 ग्रहण लगेंगे जिनमें से 2 सूर्य ग्रहण और 2 चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) माने जा रहे हैं. पहला चंद्र ग्रहण आने वाली 16 मई के दिन लगेगा जबकि दूसरे चंद्र ग्रहण का समय नवंबर के करीब होगा. चंद्र ग्रहण किस-किस जगह से देखा जा सकेगा, इस दिन सूतक (Sutak) लगेगा या नहीं और ये किस तरह का चंद्र ग्रहण होगा इस तरह के सभी सवालों के जवाब इस लेख में मौजूद हैं. 


साल 2022 का पहला चंद्र ग्रहण | First Lunar Eclipse Of The Year 2022 


जब पृथ्वी और चंद्रमा के बीच सूर्य आता है तब चंद्र ग्रहण लगता है. ये तभी होता है जब पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा एक दूसरे के समानांतर आ जाते हैं. चंद्र ग्रहण आंशिक या पूर्ण (Total Eclipse) भी हो सकता है. चंद्र ग्रहण पूर्ण हो तो 2 घंटे तक भी लग सकता है और रात्रि के समय साफ देखा जा सकता है. चंद्र ग्रहण से आंखों को ढकने या किसी तरह की सुरक्षा रखने की चिंता नहीं होती है. 


चंद्र ग्रहण का समय 

इस साल लगने वाला पहला चंद्र ग्रहण पूर्ण माना जा रहा है. 16 मई के दिन भारत के समय के अनुसार यह ग्रहण सुबह 9 बजे के करीब लगेगा और 10 बजकर 23 मिनट तक रहेगा. 

सूतक लगेगा या नहीं

भारत में सुबह होने के कारण इस चंद्र ग्रहण की दृश्यता शून्य मानी जा रही है जिस चलते सूतक नहीं लगेगा. सूतक का अर्थ होता है मान्यतानुसार ग्रहण के समय सावधानी बरतना. सूतक नहीं है इसका मतलब है कि सावधानी बरतने की आवश्यकता नहीं है.  


कहां आएगा नजर 

साल का पहला चंद्र ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा लेकिन दक्षिणी-पश्चिमी यूरोप, अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका, उत्तरी  अमेरिका के कई हिस्सों, प्रशांत महासाकर अटलांटिक और अंटार्कटिका में दिखाई देगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)