Vastu Shastra के अनुसार घर में इस तरह सुराही रखना माना जाता है शुभ, कहते हैं लक्ष्मी माता होती हैं खुश!

Vastu Shastra: घर में सुराही रखने को वास्तु शास्त्र में बेहद अच्छा माना जाता है. वास्तु से ही जान लीजिए घर की किस दिशा में रखी जाए मिट्टी की सुराही. 

Vastu Shastra के अनुसार घर में इस तरह सुराही रखना माना जाता है शुभ, कहते हैं लक्ष्मी माता होती हैं खुश!

Vastu Tips: मिट्टी की सुराही का वास्तु शास्त्र में भी उल्लेख है. 

खास बातें

  • मिट्टी की सुराही बर्तन की तरह घर में रखी जाती है.
  • लोग ठंडे पानी के लिए मिट्टी के बर्तन इस्तेमाल करते हैं.
  • वास्तु शास्त्र में सुराही के और भी महत्व बताए गए हैं.

Vastu Shastra: मिट्टी की सुराही में पानी भरकर रखना अब बीते समय की बात लगने लगी है. एक समय था जब हर घर में सुराही (Surahi) नजर आती थी, खासकर गर्मियों में जब ठंडे पानी की किल्लत होती थी. वर्तमान की बात करें तो तकनीक ने मिट्टी की सुराही की जगह ले ली है और शहरों में कुछ ही ऐसे घर होंगे जो ठंडे पानी के लिए सुराही या घड़ा रखते हों. लेकिन, वास्तु शास्त्र में सुराही और घड़े को विशेष महत्व दिया गया है. वास्तु के अनुसार घर में मिट्टी की सुराही रखने से मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) का वास होता है. 


वास्तु के अनुसार घर में सुराही 

घर में सुराही या घड़ा रखने के विषय में वास्तु शास्त्र का कहना है कि घर की उत्तर दिशा में सुराही में पानी भरकर रखा जाना चाहिए. घर की उत्तर दिशा को वास्तु में देवताओं के वास की जगह भी कहा जाता है. साथ ही, पानी भरी सुराही को ही वास्तु में अच्छा माना जाता है, सूखी या खाली पड़ी सुराही को नहीं. 

मान्यताओं के अनुसार, सुराही में अगर पानी बचा हुआ हो और फेंकने की जरुरत महसूस होने लगे तो उस पानी को पौधों में डाल देना चाहिए. पौधों में भी इसी बहाने पानी पड़ जाएगा और वे खिले हुए रहेंगे. वैसे भी घर के वातावरण को स्वच्छ और ऑक्सीजन से भरपूर बनाने के लिए पौधों (Plants) का हरा भरा रहना आवश्यक है. इसके अलावा तुलसी के पौधे को हिन्दू धर्म में तुलसी माता भी कहते हैं और तुलसी माता को मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है. इस चलते सुराही का पानी तुलसी के पौधे में डालना भी अच्छा मानते हैं. 

मिट्टी की सुराही के साथ ही घर में भगवान की मिट्टी की प्रतिमा रखने को भी वास्तु शास्त्र में अच्छा माना गया है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

नवरात्रि पर IRCTC की यात्रियों को सौगात, अब ट्रेन में मिलेगी व्रत की थाली

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com