दिल्‍ली सरकार के वन विभाग में ₹ 223 करोड़ का कथित घोटाला, CBI ने एक बैंक के सीनियर मैनेजर व अन्‍य पर केस दर्ज किया

दिल्ली सरकार ने 223 करोड़ रुपये का फंड विभाग को जारी किया था लेकिन बैंक ऑफ बड़ौदा के सीनियर मैनेजर ने ये पैसा दिल्ली अर्बन शेल्टर इम्प्रूवमेंट बोर्ड नाम से एक फर्जी अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया.

दिल्‍ली सरकार के वन विभाग में ₹ 223 करोड़ का कथित घोटाला, CBI ने एक बैंक के सीनियर मैनेजर व अन्‍य पर केस दर्ज किया

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्‍ली :

दिल्ली सरकार एक और घोटाले के विवाद में घिरी.  दिल्ली सरकार के वन और वन्‍य जीव (फारेस्ट और वाइल्ड लाइफ) विभाग में 223 करोड़ रुपए का घोटाला सामने आया है. केंद्रीय जांच ब्‍यूरो (सीबीआई) ने इस संबंध में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. सीबीआई ने वन और वन्यजीव यानी फॉरेस्ट और वाइल्ड लाइफ विभाग , दिल्ली सरकार द्वारा बैंक ऑफ बड़ौदा में सावधि जमा के रूप में 223 करोड़ के निवेश में कथित जालसाजी और धोखाधड़ी की जांच के लिए मामला दर्ज किया है. CBI ने बैंक ऑफ बड़ौदा के बैंक के सीनियर ब्रांच मैनेजर एलए खान समेत फारेस्ट और वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट दिल्ली सरकार के अज्ञात अफसर और बैंक ऑफ बड़ोदा के अज्ञात अफसरों के खिलाफ आईपीसी की धारा 120बी, 409, 420, 467, 468, 471 और प्रिवेंशन ऑफ करप्शन एक्ट की धारा 13(2) 13(1)(a) के तहत मामला दर्ज किया है. 

सूत्रों से सीबीआई को पता लगा कि दिल्ली सरकार के फॉरेस्ट और वाइल्ड लाइफ विभाग की तरफ से बैंक आफ बड़ौदा बैंक की पहाड़गंज ब्रांच को 223 करोड़ रुपए का सरप्लस फंड रिज मैनेजमेंट बोर्ड फंड के नाम से एफडीआर्स में इन्वेस्ट करने के नाम पर जारी किया. बैंक के सीनियर ब्रांच मैनेजर एल ए खान ने 223 करोड़ रुपए बैंक ऑफ बड़ौदा पहाड़गंज की ब्रांच में एकांउन्ट नंबर 00980100028204 दिल्ली अर्बन शेल्टर इम्प्रूवमेंट बोर्ड DUSIB के नाम पर ट्रांसफर किया जो कि एक फर्जी अकाउंट था. जानकारी को वेरिफाई किया गया तो पता लगा दिल्ली सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ फारेस्ट एंड वाइल्ड लाइफ ने फिक्स डिपॉजिट स्कीम जिसे रिज मैनेजमेंट बोर्ड फंड के नाम से 223 करोड़ रुपए का फंड एप्रूव किया और एक साल बाद बैंक ऑफ बड़ौदा पहाड़गंज ब्रांच से एसबीआई आईपी एक्सटेंशन में ट्रांसफर कर लिया गया. 

जांच में पता चला कि बैंक ऑफ बड़ौदा के सीनियर बैंक मैनेजर एलए खान ने डिपार्टमेंट ऑफ फारेस्ट और वाइल्ड लाइफ के अज्ञात अफसरों के साथ मिलकर गलत तरीके से फर्जी लेटर्स के सहारे 223 करोड़ रुपए sundry अकाउंट, बैंक ऑफ बड़ौदा से सेविंग एकांउन्ट में ट्रांसफर किए और दिल्ली अर्बन शेल्टर इम्प्रूवमेंट बोर्ड का अकाउंट भी फर्जी पाया गया. साथ ही बैंक मैनेजर खान ने रिज मैनेजमेंट बोर्ड के नाम से फर्जी FDR स्कीम के लैटर फारेस्ट और वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट को जारी कर दिए. जांच के बाद सीबीआई ने बैंक ऑफ बड़ौदा पहाड़गंज ब्रांच के सीनियर ब्रांच मैनेजर एलए खान, डिपार्टमेंट ऑफ फारेस्ट और वाइल्ड लाइफ और बैंक ऑफ बडौदा बैंक के अज्ञात अफसरों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

* "गुजरात : 'गौरव यात्रा' के जरिए वोटरों को साधने की जुगत में BJP, धार्मिक स्थलों से निकाली जाएंगी 5 यात्राएं
* नोटबंदी की संवैधानिक वैधता केस : SC ने केंद्र से पूछा नोटबंदी के लिए अलग कानून की जरूरत है या नहीं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नोटबंदी की संवैधानिक वैधता केस : सुप्रीम कोर्ट बोला- हम लक्ष्मण रेखा जानते हैं