विज्ञापन

Delhi Standing Committee Election: BJP ने वार्ड समिति चुनाव में 'आप' को हराकर MCD में दबदबा बनाया

Delhi Mcd Standing Committee Election Result: आप से भाजपा (Bjp) में गये पवन सहरावत और सुगंधा ने नरेला और सेंट्रल जोन से वार्ड समितियों के अध्यक्ष पद पर क्रमशः जीत हासिल की. सिविल लाइंस जोन में आप और भाजपा के बीच कड़ी टक्कर नजर आई. बीजेपी ने एक-एक वोट के अंतर से सभी तीनों पद पर जीत दर्ज की.

Delhi Standing Committee Election: BJP ने वार्ड समिति चुनाव में 'आप' को हराकर MCD में दबदबा बनाया
आप' पांच सीट पर ही सिमट गई
नई दिल्ली:

दिल्ली नगर निगम (MCD) में बुधवार को जोन वार्ड चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (Bjp) ने आप को हराया. एमसीडी की सबसे बड़ी निर्णय लेने वाली संस्था स्थायी समिति में अपना दबदबा बना लिया. कड़े मुकाबले में बीजेपी ने 12 जोन में से सात में जोन स्तरीय वार्ड समितियों में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष तथा स्थायी समिति में एक -एक सीट जीत ली, जबकि 'आप' पांच पर ही सिमट गई.

किसको कहां से मिली जीत
करोल बाग, सिटी एसपी में चुनाव नहीं हुए, क्योंकि बीजेपी ने अपने उम्मीदवार नहीं उतारे थे. वहीं, केशवपुर में चुनावी रण में केवल भाजपा ही थी. बीजेपी ने नरेला, सिविल लाइंस, केशवपुरम, शाहदरा उत्तरी, नजफगढ़, शाहदरा दक्षिण और सेंट्रल जोन में जीत हासिल की, जबकि आप ने करोल बाग, पश्चिम, दक्षिण, सिटी एसपी और रोहिणी जोन में विजय हासिल की.

किस वार्ड में किसे मिली जीत

वार्ड कमेटीचेयरमैनडिप्टी चेयरमैनस्थायी समिति का सदस्य
सिटी एसपीमो. सादिक (आप)किरण बाला (आप)पुनरदीप साहनी (आप)
रोहिणीसुमन अली राणा (आप)धर्म रक्षक (आप)दौलत (आप)
पश्चिमी साहिब कुमार (आप) मंजू सेतिया (आप)प्रवीण कुमार-(आप)
करोल बागराकेश जोशी (आप)ज्योति गौतम (आप)अंकुश नारंग (आप)
दक्षिणीकिशन जाखड़ (आप) राज बाला टोकस (आप)प्रेम चौहान (आप)
सिविल लाइंसअनिल कुमार त्यागी (भाजपा)रेखा (भाजपा)राजा इकबाल सिंह (भाजपा)
केशवपुरमयोगेश वर्मा (भाजपा)सुशील (भाजपा)शिखा भारद्वाज (भाजपा)
नरेलापवन सहरावत (भाजपा)बबीता (भाजपा)अंजू देवी (भाजपा)
सेंट्रलसुंगधा (भाजपा)शरद कपूर (भाजपा)राजपाल सिंह (भाजपा)
नजफगढ़अमित खड़खड़ी (भाजपा)सुनीता (भाजपा)इंद्रजीत सहरावत (भाजपा)
शाहदरा नार्थप्रमोद गुप्ता (भाजपा)रितेश सूजी (भाजपा)सत्यपाल सिंह (भाजपा)
शाहदरा साउथसंदीप कपूर (भाजपा)संजीव कुमार सिंह (भाजपा)नीमा भगत (भाजपा

हाल में आप से भाजपा में गये पवन सहरावत और सुगंधा ने नरेला और सेंट्रल जोन से वार्ड समितियों के अध्यक्ष पद पर क्रमशः जीत हासिल की. सिविल लाइंस जोन में आप और भाजपा के बीच कड़ी टक्कर नजर आई. बीजेपी ने एक-एक वोट के अंतर से सभी तीनों पद पर जीत दर्ज की.

अनिल कुमार त्यागी ने 10 वोट पाकर अजीत सिंह यादव को हराया. इसी तरह रेखा ने अपने प्रतिद्वंद्वी गगन चौधरी को हराया. उत्तरी दिल्ली के पूर्व महापौर और एमसीडी में भाजपा के नेता प्रतिपक्ष राजा इकबाल सिंह ने आप की प्रोमिला गुप्ता को हराया। सिंह को 10 जबकि गुप्ता को नौ वोट मिले.

करोल बाग जोन से आप पार्षद राकेश जोशी को वार्ड समिति का निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया है, जबकि ज्योति गौतम और अंकुश नारंग को क्रमश: उपाध्यक्ष पद तथा स्थायी समिति के सदस्य के रूप में चुना गया है. भाजपा ने यहां अपना कोई उम्मीदवार नहीं उतारा था.

इसी तरह से सिटी एसपी जोन में भाजपा के उम्मीदवार नहीं उतारे जाने के कारण आप उम्मीदवारों मोहम्मद सादिक, किरण बाला और पुनरदीप सिंह साहनी को निर्विरोध क्रमश: वार्ड समिति के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और स्थायी समिति के सदस्य के तौर पर चुना गया. केशवपुरम जोन में भाजपा प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए।

दक्षिण जोन में क्रॉस वोटिंग के कारण भाजपा और आप के बीच बराबरी की स्थिति उत्पन्न हो गयी. ऐसे में लॉटरी के माध्यम से आप ने जोन के अध्यक्ष का पद जीता. पार्टी प्रत्याशियों ने अध्यक्ष एवं स्थायी समिति के सदस्य पदों पर विजय हासिल की.

रोहिणी में आप की सुमन अनिल राणा ने भाजपा की अपनी प्रतिद्वंद्वी को हराकर अध्यक्ष पद पर जीत दर्ज की जबकि उपाध्यक्ष और स्थायी समिति के सदस्य पदों पर भाजपा के अपने उम्मीदवारों के नाम वापस लेने के कारण इन पदों पर धर्मरक्षक और दौलत ने जीत दर्ज की. पश्चिम जोन में भाजपा उम्मीदवारों ने तीनों पदों के लिए अपने नाम वापस ले लिए.

शाहदरा उत्तरी जोन में भाजपा उम्मीदवार अपने कांग्रेस प्रतिद्वंद्वियों को पराजित कर विजयी हुए. वार्ड समिति के चुनाव में यह मतदान इस जोन में सबसे लंबे समय तक चला. 9 पार्षद वाली कांग्रेस ने शाहदरा उत्तरी क्षेत्र में अपने प्रत्याशी उतारे थे. आप प्रत्याशियों ने अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन वापस ले लिया था, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार ने स्थायी समिति सदस्य से अपना नाम वापस ले लिया था.

पूर्वी दिल्ली की पूर्व महापौर नीमा भगत को शाहदरा दक्षिण जोन से स्थायी समिति का सदस्य चुन लिया गया. भारी सुरक्षा इंतजाम के बीच चुनाव सुचारू ढंग से संपन्न हुआ. वर्ष 2022 में एमसीडी के एकीकरण के बाद पहली बार वार्ड समिति का चुनाव हुआ है. यह चुनाव काफी समय से लंबित था. सत्तारूढ़ आप और विपक्षी दल भाजपा के बीच राजनीतिक गतिरोध के कारण चुनाव नहीं हो सका और मामला अदालत में विचाराधीन था. दिल्ली नगर निगम विनियम, 1958 के अनुपालन में गुप्त मतदान के जरिए चुनाव हुआ.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बीजेपी और AAP के लिए MCD वार्ड और स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव क्यों है प्रतिष्ठा का सवाल
Delhi Standing Committee Election: BJP ने वार्ड समिति चुनाव में 'आप' को हराकर MCD में दबदबा बनाया
केजरीवाल कोई असाधारण व्यक्ति नहीं हैं... SC में CBI की तरफ से ASG ने दी ये दलीलें
Next Article
केजरीवाल कोई असाधारण व्यक्ति नहीं हैं... SC में CBI की तरफ से ASG ने दी ये दलीलें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com