ईरान में ट्रेडर्स इम्पोर्ट के लिए कर सकेंगे क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल

ईरान ने हाल ही में क्रिप्टोकरेंसी में भुगतान वाला व्हीकल्स के इम्पोर्ट का लगभग एक करोड़ डॉलर का ऑर्डर दिया था

ईरान में ट्रेडर्स इम्पोर्ट के लिए कर सकेंगे क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल

प्रतिबंधों के कारण ग्लोबल बैंकिंग सिस्टम से ईरान बाहर है

खास बातें

  • परमाणु कार्यक्रम के कारण ईरान के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध हैं
  • भारत सहित कुछ देशों के साथ इसका कारोबार होता है
  • ईरान ने क्रिप्टोकरेंसी में भुगतान वाला इम्पोर्ट का एक बड़ा ऑर्डर दिया है

क्रिप्टोकरेंसी के लिए ईरान में एक सकारात्मक कदम उठाया गया है. ईरान की सरकार ने विदेशी व्यापार प्रतिबंधों के बीच इम्पोर्ट के लिए क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल करने की अनुमति दी है. ईरान के परमाणु कार्यक्रम की वजह से अमेरिका सहित बहुत से देशों ने उसके खिलाफ प्रतिबंध लगाए हैं. इससे ईरान को इम्पोर्ट के लिए भुगतान करने में मुश्किल होती है.

स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट में बताया गया है कि ट्रेड मिनिस्टर Reza Fatemi ने यह पुष्टि की है कि व्यापार के लिए क्रिप्टोकरेंसी के इस्तेमाल और क्रिप्टो माइनर्स को फ्यूल और इलेक्ट्रिसिटी की सप्लाई करने से जुड़े रेगुलेशंस को स्वीकृति दी गई है. ईरान ने हाल ही में क्रिप्टोकरेंसी में भुगतान वाला व्हीकल्स के इम्पोर्ट का लगभग एक करोड़ डॉलर का ऑर्डर दिया था. इससे पहले ट्रेड मिनिस्ट्री ने कहा था कि सितंबर तक विदेशी व्यापार में क्रिप्टोकरेंसीज और स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स का इस्तेमाल बढ़ाया जाएगा. ईरान की इम्पोर्ट एसोसिएशन ने इम्पोर्ट के लिए क्रिप्टोकरेंसी के इस्तेमाल से जुड़े रेगुलेटरी मापदंड तय करने की मांग की थी. 

ऐसा माना जा रहा है कि ईरान के कारोबारी व्हीकल्स और अन्य गुड्स के इम्पोर्ट के लिए डॉलर या यूरो में भुगतान के बजाय क्रिप्टोकरेंसीज का इस्तेमाल कर सकेंगे. अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के कारण ग्लोबल बैंकिंग सिस्टम से ईरान बाहर है. हालांकि, भारत सहित कुछ देशों के साथ ईरान का कारोबार होता है. ईरान से क्रूड खरीदने वाले बड़े देशों में भारत शामिल है. भारत से भी ईरान को कुछ वस्तुओं का एक्सपोर्ट किया जाता है. 

पिछले वर्ष जून में ईरान की इंडस्ट्री, माइंस और ट्रेड मिनिस्ट्री ने लगभग 30 क्रिप्टो माइनिंग सेंटर्स को लाइसेंस दिए थे. हालांकि, इसके बाद अवैध तौर पर होने वाली क्रिप्टो माइनिंग पर शिकंजा कसा गया था. क्रिप्टो माइनिंग के कारण इलेक्ट्रिसिटी की सप्लाई पर असर पड़ने के बाद माइनिंग पर तीन महीने की रोक भी लगाई गई थी. पिछले कुछ महीनों में गैर कानूनी क्रिप्टो माइनिंग के खिलाफ ईरान की अथॉरिटीज ने अभियान चलाया है. इसी के तहत मार्च से 9,000 से अधिक अवैध क्रिप्टो माइनिंग डिवाइसेज जब्त किए गए हैं. जब्त किए गए माइनिंग रिग्स में से कई ऐसे सार्वजनिक स्थानों पर थे जहां मुफ्त या सब्सिडी पर इलेक्ट्रिसिटी दी जाती है. इस बारे में तेहरान इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के प्रमुख Kambiz Nazerian ने बताया था कि तेहरान और उसके आसपास के एरिया से अवैध क्रिप्टो माइनिंग डिवाइसेज जब्त किए गए हैं.  


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com