विज्ञापन
This Article is From Jun 14, 2022

Litecoin को डीलिस्‍ट कर रहे साउथ कोरिया के क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज, जानें वजह

कोरियाई क्रिप्टो एक्सचेंज अपबिट (Upbit) और बिथंब (Bithumb) ने अपने यूजर्स से कहा है कि वो लाइटकॉइन को अपने प्‍लेटफॉर्म से ड्रॉप कर देंगे.

Litecoin को डीलिस्‍ट कर रहे साउथ कोरिया के क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज, जानें वजह
साउथ कोरिया की रेगुलेटरी अथॉरिटीज ने ने MimbleWimble एक्सटेंशन ब्लॉक अपग्रेड के रिलीज होने से पहले से ही इसके बारे में चेतावनी दी थी।

क्रिप्‍टो मार्केट की एक क्रिप्‍टोकरेंसी लाइटकॉइन Litecoin (LTC) को लेकर अहम जानकारी सामने आई है. कोरियाई क्रिप्टो एक्सचेंज अपबिट (Upbit) और बिथंब (Bithumb) ने अपने यूजर्स से कहा है कि वो लाइटकॉइन को अपने प्‍लेटफॉर्म से ड्रॉप कर देंगे. जानकारी के अनुसार, अपबिट 20 जून को लाइटकॉइन के साथ ट्रेडिंग पेयर्स बंद कर देगा. इसके बाद एक महीने का वक्‍त यूजर्स को उनके असेट वापस लेने के लिए दिया जाएगा. वहीं, Bithumb ने 8 जून से लाइटकॉइन डिपॉजिट स्‍वीकार करना बंद कर दिया है. यह एक्सचेंज अपने यूजर्स को उनका लाइटकॉइन फंड निकालने के लिए 25 जुलाई तक का समय दे रहा है.

cryptopotato की रिपोर्ट के अनुसार, इस फैसले के पीछे ज्‍यादातर प्‍लेटफॉर्म्‍स की वजह एक ही है. दरअसर, लाइटकॉइन बीते कुछ समय से MimbleWimble एक्सटेंशन ब्लॉक अपग्रेड के तहत नए प्राइवेसी फीचर्स का प्रचार कर रहा है. दावा है कि यह यूजर्स की प्राइवेसी को प्रोटेक्‍ट करता है. यूजर्स ने यह अपग्रेड अपनाना शुरू कर दिया है. कंपनियों का कहना है कि लाइटकॉइन का MimbleWimble एक्सटेंशन ब्लॉक अपग्रेड, साउथ कोरियाई AML (एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग) नियमों का पालन नहीं करता है. अपबिट और बिथंब के अलावा कॉइनोन, कोरबिट और गोपैक्स ने भी यह फैसला लिया है कि वह लाइटकॉइन को डिलिस्‍ट कर रहे हैं. इन पांच प्लेटफार्मों ने एक ही समय में डीलिस्टिंग का ऐलान किया है. 

गौरतलब है कि साउथ कोरिया की रेगुलेटरी अथॉरिटीज ने ने MimbleWimble एक्सटेंशन ब्लॉक अपग्रेड के रिलीज होने से पहले से ही इसके बारे में चेतावनी दी थी. यह लाइटकॉइन के लिए लाया गया एक प्राइवेसी अपग्रेड है. इससे पहले भी ऐसे अपग्रेड लाने वाले कॉइंस जैसे- मोनेरो (XMR) और Zcash (ZEC) को एशियाई देशों से डिलिस्‍ट कर दिया गया है. 

बताया जाता है कि लाइटकॉइन को डीलिस्ट करके इंडस्‍ट्री ने सरकार को संतुष्‍ट करने की कोशिश की है. यह पहला कॉइन है, जिसे डीलिस्ट करते समय पांचों एक्‍सचेंजों ने मिलकर काम किया. इससे पहले टेरा लूना (Terra Luna) को डीलिस्ट करने में समन्वय की कमी को देखते हुए इन एक्सचेंजों से जवाब मांगा गया था. 

बात करें लाइटकॉइन की मौजूदा वैल्‍यू की, तो कॉइनमार्केटकैप का डेटा बताता है कि इसका कुल मार्केट कैप 3 अरब डॉलर तक पहुंच गया है. एक वक्‍त इसकी वैल्‍यू 80 डॉलर तक थी, जो क्रिप्‍टो मार्केट में आई गिरावट के बाद अभी करीब 45 डॉलर के आसपास है. पिछले साल नवंबर में इसने 260 डॉलर के पीक को छुआ था, उस हिसाब से इसमें 83 फीसदी की गिरावट आ चुकी है. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्रिप्टो करेंसी कारोबार के लिये टीडीएस दर में कटौती पर विचार करे सरकार: रिपोर्ट
Litecoin को डीलिस्‍ट कर रहे साउथ कोरिया के क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज, जानें वजह
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Next Article
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com