विज्ञापन
This Article is From May 10, 2022

Bitcoin की कीमत में भारी ग‍िरावट, नहीं सुधर रहे क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट के हालात

दुनिया की दूसरी सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी ईथर (Ether) भी मुनाफे से दूर दिखाई दे रही है.

Bitcoin की कीमत में भारी ग‍िरावट, नहीं सुधर रहे क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट के हालात
वर्तमान में ज्‍यादातर क्रिप्टोकरेंसी घाटे में हैं। इनमें Solana, Polkadot और Polygon भी शामिल हैं।

चार महीनों के निचले स्तर पर चल रहे क्रिप्‍टाेकरेंसी मार्केट में पिछले 24 घंटों में भी सुधार के कोई संकेत नहीं दिखाई दिए हैं. मंगलवार को दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) 7.73 फीसदी की महत्वपूर्ण गिरावट के साथ खुली. इंडियन एक्सचेंज CoinSwitch Kuber के अनुसार, वर्तमान में BTC की कीमत 32,839 डॉलर (लगभग 25 लाख रुपये) है. इंटरनेशनल क्रिप्‍टो एक्‍सचेंजों पर भी बिटकॉइन की कीमत में भारी गिरावट दर्ज की गई है. Binance, CoinMarketCap और Coinbase जैसे एक्सचेंजों पर 8.80 फीसदी तक की गिरावट दर्ज करते हुए BTC का मूल्‍य 30,698 डॉलर (लगभग 23 लाख रुपये) पर पहुंच गया है. 

दुनिया की दूसरी सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी ईथर (Ether) भी मुनाफे से दूर दिखाई दे रही है. गैजेट्स 360 के क्रिप्टो प्राइस ट्रैकर से पता चलता है कि 4.80 फीसदी के नुकसान के बाद इसकी कीमत 2,473 डॉलर (लगभग 1.90 लाख रुपये) के आसपास आ गई है. 

ग्‍लोबल आर्थिक मंदी के कारण डिजिटल संपत्ति के क्षेत्र में निवेश घट रहा है. वहीं, क्रिप्टो कम्‍युनिटी को उम्मीद है कि डिजिटल असेट्स मुद्रास्फीति के खिलाफ बचाव में कारगर है. इसके बाद भी क्रिप्‍टोकरेंसी को लेकर जोखिम और अस्थिरता की धारणा बरकरार है. 

वर्तमान में ज्‍यादातर क्रिप्टोकरेंसी घाटे में हैं. इनमें Solana, Polkadot और Polygon भी शामिल हैं. मीम कॉइंस के रूप में चर्चित शीबा इनु और डॉजकॉइन भी कोई फायदा दर्ज नहीं कर पाई हैं. टीथर और यूएसडी कॉइन में थोड़ा लाभ हुआ है, पर बिनेंस यूएसडी जैसे स्‍टेबल कॉइन ने नुकसान दर्ज किया है. 

अमेरिका द्वारा डेली पेमेंट्स को रेगुलेट करने पर ध्यान केंद्रित करने के बावजूद स्‍टेबलकॉइंस को घाटा उठाना पड़ा है. एक नए ट्रस्ट अधिनियम के अनुसार, वे स्थिर मुद्राएं, जो अमेरिकी डॉलर से जुड़ी हैं, उन्हें अमेरिका के फाइनेंशियल सिस्‍टम्‍स में शामिल किया गया है. 

दुनिया भर में Web3 अपनाने के ट्रेंड को देखते हुए इंडस्‍ट्री एक्‍सपर्ट, डिजिटल संपत्ति के फ्यूचर में बेहतरी की भविष्‍यवाणी कर रहे हैं. हाल ही में मार्क जुकरबर्ग ने ऐलान किया है कि इंस्टाग्राम इस सप्ताह से NFT इंटीग्रेशन को टेस्‍ट कर रहा है. दुनिया की बड़ी टेक कंपनी गूगल ने भी क्रिप्टो की बढ़ती लोकप्रियता को भुनाने के लिए हाल ही में अपनी वेब 3 टीम लॉन्च की है. 

दूसरी ओर, क्रिप्टोकरेंसी का कुल मार्केट कैप 1.43 ट्रिलियन डॉलर (लगभग 1,10,68,934 करोड़ रुपये) पर आ गया है, जो एक बड़ी गिरावट है. CoinMarketCap के अनुसार, 6 मई को क्रिप्‍टो मार्केट कैप 1.66 ट्रिलियन डॉलर था. 31 मार्च को यह 2.14 ट्रिलियन डॉलर के स्‍तर तक पहुंच गया था. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्रिप्टो करेंसी कारोबार के लिये टीडीएस दर में कटौती पर विचार करे सरकार: रिपोर्ट
Bitcoin की कीमत में भारी ग‍िरावट, नहीं सुधर रहे क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट के हालात
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Next Article
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com