विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 05, 2022

Honduras में बनेगी 'Bitcoin Valley', क्रिप्टोकरेंसी से होगी शॉपिंग

Honduras के 'Bitcoin Valley' प्रोजेक्ट के तहत शुरुआत में 60 बिजनेस को प्रशिक्षित करने और अपने उत्पादों और सेवाओं की मार्केटिंग के लिए क्रिप्टोकरेंसी को अपनाने का लक्ष्य रखा गया है.

Read Time: 2 mins
Honduras में बनेगी 'Bitcoin Valley', क्रिप्टोकरेंसी से होगी शॉपिंग
El Salvador भी Bitcoin को कानूनी दर्जा दे चुका है

क्रिप्टोकरेंसी में लोगों की दिलचस्पी तेजी से बढ़ रही है और दुनिया में अब क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित शहर शुरू करने की योजनाएं भी बनाई जानी शुरू हो चुकी हैं. एक ऐसी ही 'Bitcoin Valley' सेंट्रल अमेरिका के एक देश Honduras में सांता लूसिया (Santa Lucia) के टूरिस्ट एन्क्लेव में शुरू होने वाली है. आप यहां शॉपिंग करने के लिए क्रिप्टोकरेंसी में भी भुगतान कर सकेंगे. इस प्रोजेक्ट के साथ अब देश ने डिजिटल करेंसी के क्षेत्र में प्रवेश कर लिया है.

समाचार एजेंसी Reuters के अनुसार, Honduras की राजधानी तेगुसीगाल्पा (Tegucigalpa) से 20 मिनट की दूरी पर एक बिटकॉइन शहर बन गया है. सांता लूसिया में बड़े और छोटे बिजनेस के मालिक ज्यादा से ज्यादा पर्यटन को आकर्षित करने की उम्मीद में, भुगतान के रूप में क्रिप्टोकरेंसी लेने के लिए अब तैयार हो गए हैं.

रोबल्स शॉपिंग स्क्वायर के प्रबंधक सीजर एंडिनो का कहना है कि बिटकॉइन वैली व्यापारियों के लिए ज्यादा से ज्यादा अवसर खोलेगा और अधिक लोगों को आकर्षित करेगा जो इस करेंसी का उपयोग करना चाहते हैं.

Honduras के 'Bitcoin Valley' प्रोजेक्ट के तहत शुरुआत में 60 बिजनेस को प्रशिक्षित करने और अपने उत्पादों और सेवाओं की मार्केटिंग के लिए क्रिप्टोकरेंसी को अपनाने का लक्ष्य रखा गया है, जिससे क्रिप्टो अपनाने की इस पहल के अधिक उद्यमों और आस-पास के क्षेत्रों में फैलने की उम्मीद है.

इस पहल को संयुक्त रूप से ब्लॉकचेन होंडुरास संगठन, क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज Coincaxe, होंडुरास के तकनीकी विश्वविद्यालय और सांता लूसिया की नगर पालिका द्वारा विकसित किया गया है.

टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रूबेन कार्बाजल वेलाज़क्वेज़ ने कहा, "सांता लूसिया के समुदाय को क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग और प्रबंधन करने, उन्हें क्षेत्र में विभिन्न व्यवसायों में लागू करने और क्रिप्टो-पर्यटन पैदा करने के लिए शिक्षित किया जाएगा."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Bitcoin, Ether सहित Crypto मार्केट में हावी रहा हरा रंग
Honduras में बनेगी 'Bitcoin Valley', क्रिप्टोकरेंसी से होगी शॉपिंग
क्रिप्टो कम्युनिटी की नाराजगी के बाद Peter Brandt ने दी सफाई
Next Article
क्रिप्टो कम्युनिटी की नाराजगी के बाद Peter Brandt ने दी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;