El Salvador के ऑफिशियल क्रिप्टो वॉलेट ने प्रोसेस की 5.2 करोड़ डॉलर की रेमिटेंस

Chivo वॉलेट सर्विस को पिछले वर्ष सितंबर में लॉन्च किया गया था और इस पर El Salvador की क्रिप्टो समर्थक सरकार का नियंत्रण है

El Salvador के ऑफिशियल क्रिप्टो वॉलेट ने प्रोसेस की 5.2 करोड़ डॉलर की रेमिटेंस

Chivo वॉलेट सर्विस को पिछले वर्ष सितंबर में लॉन्च किया गया था

खास बातें

  • El Salvador के बहुत से नागरिक विदेश में काम करते हैं
  • Chivo वॉलेट ने पिछले वर्ष से इस वर्ष अधिक ट्रांजैक्शंस प्रोसेस की हैं
  • इस वॉलेट सर्विस के इस्तेमाल पर कमीशन नहीं काटी जाती

Bitcoin को पिछले साल कानूनी दर्जा देने वाले El Salvador के ऑफिशियल क्रिप्टो वॉलेट Chivo ने इस वर्ष अभी तक लगभग 5.2 करोड़ डॉलर की रेमिटेंस को प्रोसेस किया है. El Salvador के बहुत से नागरिक विदेश में काम करते हैं और ये अपने परिवार के सदस्यों को फंड भेजते हैं. Chivo वॉलेट सर्विस को पिछले वर्ष सितंबर में लॉन्च किया गया था और इस पर El Salvador के प्रेसिडेंट Nayib Bukele की क्रिप्टो समर्थक सरकार का नियंत्रण है.

El Salvador के सेंट्रल बैंक के प्रमुख Douglas Rodríguez ने बताया कि Chivo वॉलेट ने पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष अधिक ट्रांजैक्शंस प्रोसेस की हैं. CoinTelegraph की रिपोर्ट के अनुसार, इस वर्ष के पहले पांच महीनों में Chivo पर रेमिटेंस डिपॉजिट में लगभग 3.9 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई. इस वॉलेट सर्विस में बिटकॉइन से अमेरिकी डॉलर में ट्रांजैक्शंस पर कोई कमीशन नहीं काटी जाती. Bukele ने दावा किया था कि इस सर्विस से El Salvador के लोग कमीशन में वार्षिक लगभग 40 करोड़ डॉलर की बचत कर सकेंगे. इस वॉलेट सर्विस को अमेरिकी क्रिप्टो एक्सचेंज सॉफ्टवेयर फर्म AlphaPoint से सपोर्ट मिलता है. 

Bukele ने मार्च में उनकी देश की वित्तीय स्थिति के बारे में अमेरिका के जानकारी मांगने पर नाराजगी जताई थी. उन्होंने कहा था, "अमेरिकी सरकार स्वतंत्रता के पक्ष में नहीं है." बिटकॉइन को कानूनी दर्जा देने के फैसले के कारण अमेरिकी सीनेट इससे अमेरिका की इकोनॉमी को होने वाले रिस्क को समझना और उसे कम करना चाहती है.  अमेरिका में "एकाउंटेबिलिटी फॉर क्रिप्टोकरेंसी इन अल साल्वाडोर (ACES) एक्ट" पास किया गया है. El Salvador अपनी करेंसी के तौर पर अमेरिकी डॉलर का इस्तेमाल करता है. Bukele ने ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा था, "मैंने कभी यह नहीं सोचा था कि हम यहां जो कर रहे हैं उससे अमेरिकी सरकार को डर लगेगा."

इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) के बिटकॉइन को कानूनी दर्जा देने की  निंदा करने के बावजूद Bukele क्रिप्टो इंडस्ट्री का लगातार समर्थन करते रहे हैं. IMF ने  El Salvador को 15 करोड़ डॉलर के बिटकॉइन ट्रस्ट फंड को बंद करने और उसमें बिना इस्तेमाल वाली रकम को उसकी ट्रेजरी में लौटाने को कहा है. इस ट्रस्ट फंड का उद्देश्य बिटकॉइन का इस्तेमाल करने से चिंतित लोगों को इसे ऑटोमैटिक तरीके से डॉलर में बदलने की अनुमति देना था. 
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com