विज्ञापन
This Article is From Jun 08, 2022

Crypto मार्केट में हल्का उछाल, बिटकॉइन समेत सभी पॉपुलर कॉइन्स में बढ़त

गैजेट्स 360 क्रिप्टोकरेंसी प्राइस ट्रैकर बताता है कि आज क्रिप्टो प्राइस चार्ट में अधिकतर ऑल्टकॉइन्स में बढ़त के साथ हरा रंग चार्ट पर हावी रहा

Crypto मार्केट में हल्का उछाल, बिटकॉइन समेत सभी पॉपुलर कॉइन्स में बढ़त
बिटकॉइन के बाद दूसरे सबसे पॉपुलर कॉइन इथेरियम में भी आज बढ़ोत्तरी देखी गई

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में आज हल्का उछाल देखा गया है जिसके साथ बिटकॉइन में भी हल्की बढ़त हुई है. कई दिनों से बिटकॉइन की कीमत स्थिर बनी हुई है. हालांकि, इसमें मामूली उतार चढ़ाव देखा गया है लेकिन बहुत बड़ा बदलाव पिछले एक हफ्ते में इसके अंदर नहीं आया है. आज यानि, 8 जून को बिटकॉइन की कीमत भारतीय एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर पर $31,651 (लगभग 24.5 लाख रुपये) पर ट्रेड कर रही है. पिछले 24 घंटों में इसकी कीमत में 1.13 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है. इसके अलावा इंटरनेशनल एक्सचेंज्स पर भी दुनिया की सबसे पुरानी क्रिप्टोकरेंसी ने बढ़त के संकेत दिए हैं. Binance और Coinbase जैसे अन्तर्राष्ट्रीय एक्सचेंज्स पर यह $29,968 (लगभग 23 लाख रुपये) पर बना हुआ है. 

जून महीने की शुरुआत में बिटकॉइन ने अच्छे संकेत दिए थे जब 1 जून को यह 25 लाख रुपये के करीब ट्रेड कर रहा था. उसके बाद से इसकी कीमत में लगातार हल्का उतार चढ़ाव बना हुआ है और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी 23 से 25 लाख रुपये के बीच झूल रही है. बिटकॉइन के बाद दूसरे सबसे पॉपुलर कॉइन इथेरियम में भी आज बढ़ोत्तरी देखी गई. हालांकि यह हल्का इजाफा था जो केवल 1.95 प्रतिशत पर सिमट गया. खबर लिखे जाने तक भारतीय एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर पर ईथर की कीमत 1.39 लाख रुपये पर बनी हुई थी.

गैजेट्स 360 क्रिप्टोकरेंसी प्राइस ट्रैकर बताता है कि आज क्रिप्टो प्राइस चार्ट में अधिकतर ऑल्टकॉइन्स में बढ़त के साथ हरा रंग चार्ट पर हावी रहा. Binance Coin, Cardano, Avalanche और Polygon जैसे टोकन अच्छी खासी बढ़त के साथ खुले. हालांकि Binance USD, Solana, Tron जैसे कॉइन में हल्की गिरावट देखी गई. कॉइन्स में जो नुकसान हुआ, वह बहुत मामूली रहा. डॉजकॉइन और शिबा इनु में भी आज बढ़त देखी गई. हालांकि दोनों ही मीम क्रिप्टोकरेंसी में ये बढ़त 1 प्रतिशत से कम के साथ बहुत मामूली रही. 

इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स का कहना है कि ग्लोबल इकोनॉमिक स्लोडाउन के कारण अब निवेशक कम रिस्क वाले निवेश की ओर भाग रहे हैं, जिसका साया अब क्रिप्टोकरेंसी पर भी पड़ रहा है और मार्केट की गर्मी कम हो रही है. वर्तमान में क्रिप्टो इंडस्ट्री का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन 1.23 ट्रिलियन डॉलर (लगभग 96,29,342 करोड़ रुपये) है. इस वक्त मार्केट को बड़े निवेशकों की जरूरत है जो इंडस्ट्री को इस मंदी के दौर में फंड कर सकें. जबकि छोटे निवेशक अब क्रिप्टो में पैसा लगाने से अपना हाथ खींच रहे हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्रिप्टो करेंसी कारोबार के लिये टीडीएस दर में कटौती पर विचार करे सरकार: रिपोर्ट
Crypto मार्केट में हल्का उछाल, बिटकॉइन समेत सभी पॉपुलर कॉइन्स में बढ़त
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Next Article
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com