विज्ञापन
This Article is From Aug 12, 2021

Crypto Hacking का अजीब मामला! हैकरों ने क्रिप्टोकरेंसी के इतिहास की सबसे बड़ी चोरी की, फिर थोड़ी लौटा भी दी

Cryptocurrency Heist : हैकर्स ने क्रिप्टोकरेंसी ट्रांसफरिंग में स्पेशलाइजेशन रखने वाली एक कंपनी को शिकार बनाया और लगभग 4,468 करोड़ के क्रिप्टोकरेंसी की चोरी की, जोकि शायद क्रिप्टो के इतिहास में अबतक की सबसे बड़ी चोरी है, लेकिन फिर कुछ हिस्सा लौटा भी दिया.

Crypto Hacking का अजीब मामला! हैकरों ने क्रिप्टोकरेंसी के इतिहास की सबसे बड़ी चोरी की, फिर थोड़ी लौटा भी दी
Cryptocurrency Hacking : हैकर्स ने चुराई थी 600 मिलियन डॉलर की क्रिप्टोकरेंसी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
सैन फ्रांसिस्को:

क्रिप्टोकरेंसी हैकिंग (Cryptocurrency Hacking) का एक अजीब मामला चल रहा है. हैकर्स ने क्रिप्टोकरेंसी ट्रांसफरिंग में स्पेशलाइजेशन रखने वाली एक कंपनी को शिकार बनाया और लगभग 600 मिलियन डॉलर यानी 4,468 करोड़ के क्रिप्टोकरेंसी की चोरी की, जोकि शायद क्रिप्टो के इतिहास में अबतक की सबसे बड़ी चोरी है. लेकिन एक दिन बाद ही चोरों ने लूट के क्रिप्टो में से एक बड़ा हिस्सा लौटा भी दिया. कंपनी ने खुद इसकी जानकारी दी है. Poly Network ने बताया कि हैकरों ने चोरी की क्रिप्टोकरेंसी में एक हिस्सा लौटा दिया है. कंपनी की ओर एक ट्वीट कर कहा गया है कि उसे हैकरों की ओर से चोरी के 600 मिलियन डॉलर की कीमत में क्रिप्टो में से लगभग 4.8 मिलियन डॉलर क्रिप्टो मिल गया है. 

हैकरों की ओर से यह कदम तब उठाया गया है, जब साइबर 'व्हाइट हैट' सिक्योरिटी एक्सपर्ट इस चोरी की जांच कर रहे हैं और हैकरों को ट्रैक करने की कोशिश कर रहे हैं. ब्लॉकचेन सिस्टम डिफेंस फर्म SlowMist ने इस लूट की कीमत 610 मिलियन डॉलर लगाई है. उसने कहा है कि वो हैकरों के पीछे लगी हुई है. कंपनी ने एक ट्वीट में बताया, 'SlowMist की सिक्योरिटी टीम को अटैकरों का मेलबॉक्स, आईपी एड्रेस और ऑन-चेन और ऑफ-चेन ट्रैकिंग के जरिए डिवाइस फिंगरप्रिंट मिल गया है. अब वो पॉली नेटवर्क पर किए गए इस हमले के अटैकर की पहचान के सबूतों को ट्रैक कर रही है.'

Cryptocurrency : नहीं, डिजिटल करेंसी और क्रिप्टोकरेंसी एक ही चीजें नहीं होती हैं, समझिए क्या है फर्क

कंपनी ने कई टोकन्स को ब्लैकलिस्ट करने को कहा था

कंपनी ने एक साथ कई ट्वीट करके बताया कि हैकरों ने पॉली नेटवर्क पर हमला किया था और इसके बाद बड़ी चोरी को अंजाम देते हुए हैकरों के नियंत्रण वाले अकाउंट्स में रिकॉर्ड अमाउंट में क्रिप्टोकरेंसी ट्रांसफर कर लिया. कंपनी ने हैकरों की ओर से इस्तेमाल किए गए ऑनलाइन एड्रेस भी शेयर किए और 'इस हैकिंग से प्रभावित ब्लॉकचेन और क्रिप्टो एक्सचेंज को इन एड्रेस से आ रहे टोकन्स को ब्लैकलिस्ट' करने को कहा था.

पॉली नेटवर्क ने हैकरों को संबोधित करते हुए ट्वीट भी किया. कंपनी ने कहा कि 'जो अमाउंट आपने हैक किया है, वो इतिहास का सबसे बड़ा अमाउंट है. जो पैसे आपने चुराए हैं, वो क्रिप्टो कम्युनिटी के हजारों सदस्यों के हैं.' कंपनी ने हैकरों को पुलिस की धमकी दी थी लेकिन यह भी कहा था कि वो 'साथ मिलकर कोई हल निकालने' का रास्ता भी दे रही है.

CipherTrace के आंकड़ों की मानें तो इस साल अप्रैल के अंत तक क्रिप्टोकरेंसी चोरी और धोखाधड़ी में कुल 432 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्रिप्टो करेंसी कारोबार के लिये टीडीएस दर में कटौती पर विचार करे सरकार: रिपोर्ट
Crypto Hacking का अजीब मामला! हैकरों ने क्रिप्टोकरेंसी के इतिहास की सबसे बड़ी चोरी की, फिर थोड़ी लौटा भी दी
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Next Article
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com