Cryptocurrency Crash : क्रिप्टो बिल की घोषणा से Bitcoin 25% गिरा, Ether सहित सभी बड़े कॉइन्स लुढ़के, देखें Latest Crypto Price

Cryptocurrency Prices in India Today : बुधवार को सुबह 9 बजे के आसपास Bitcoin 25.5 फीसदी गिरावट दर्ज कर रहा था. इसकी कीमत 35 लाख के आसपास आ गई थी. अभी एक महीने पहले ही बिटकॉइन ने पहली बार भारत में अपना 50 लाख का लेवल छुआ था. वहीं, दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Ether भी आज 22.86 फीसदी गिर गई थी.

Cryptocurrency Prices in India :क्रिप्टोकरेंसी बाजार को भारत में नियमित किए जाने के लिए केंद्र सरकार अगले हफ्ते क्रिप्टोकरेंसी बिल ला रही है. मंगलवार को सरकार की आई इस घोषणा के बाद भारत में क्रिप्टोकरेंसी का बाजार धड़ाम हो गया था और बुधवार की सुबह को बड़े-बड़े कॉइन्स में 23 से 25 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की जा रही थी. बता दें कि 29 नवंबर से शुरू होने वाले संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान क्रिप्टोकरेंसी को रेगुलेट करने यानी नियंत्रित करने के लिए एक विधेयक संसद में पेश किया जाएगा। The Cryptocurrency & Regulation of Official Digital Currency Bill 2021 कुल 26 विधेयकों में से एक है जिन्हें पेश करने के लिए सूचीबद्ध किया गया है.

बिल की घोषणा के बाद कल रात 11.15 बजे तक सभी प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी में लगभग 15 % या उससे ज़्यादा की गिरावट देखी गई. Bitcoin में 17% से अधिक, Ethereum में क़रीब 15 % और Tether में लगभग 18% की गिरावट आई.

ये भी पढ़ें : Cryptocurrency Bill - क्या है क्रिप्टोकरेंसी बिल और क्रिप्टो पर कैसे काबू पाएगी सरकार? जानें सबकुछ

आज सुबह क्या चल रहे हैं Cryptocurrency Prices

बुधवार को सुबह 9 बजे के आसपास Bitcoin 25.5 फीसदी गिरावट दर्ज कर रहा था. इसकी कीमत 35 लाख के आसपास आ गई थी. अभी एक महीने पहले ही बिटकॉइन ने पहली बार भारत में अपना 50 लाख का लेवल छुआ था. वहीं, दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Ether भी आज 22.86 फीसदी गिर गई थी, इसकी कीमत 2.63 लाख पर आ गई है. Tether, Ripple, Cardano, PolkaDot, Dogecoin, Chainlink सहित अधिकतर क्रिप्टोकरेंसी लाल निशान में आ गए हैं. Cardano में जहां 27 फीसदी और Elrond में तो 30 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज हो रही थी.

आप क्रिप्टोकरेंसी का Live Price यहां देख सकते हैं-


बता दें कि लोकसभा के 23 नवंबर को जारी बुलेटिन के मुताबिक इस विधेयक को लाने के पीछे दो मक़सद हैं. इस बिल में कुछ अपवादों को छोड़कर सभी तरह की प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी पर भारत में प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव शामिल है. इसमें कुछ अपवाद का भी प्रावधान है, जिससे क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी टेक्नॉलजी और उसके इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जा सके. साथ ही इस बिल में RBI द्वारा जारी होने वाले ऑफिशियल डिजटल करेंसी के लिए एक फ्रेमवर्क तैयार करने का भी प्रावधान है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आप कई अन्य क्रिप्टोकरेंसी की Live Tracking और ट्रेडिंग हिस्ट्री देख सकते हैं, इसके लिए यहां क्लिक करें, आपको एक साथ कई क्रिप्टो कॉइन्स का Live Data मिल जाएगा. क्रिप्टो कॉइन्स का यह पूरा डेटा विश्वसनीय क्रिप्टो एक्सचेंज CoinSwitch से लिया जा रहा है. आप यहां अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसी का डेटा ट्रैक कर सकते हैं और हर कॉइन पर क्लिक करके इसकी डेटा हिस्ट्री निकाल सकते हैं.