Bitcoin City की तर्ज पर सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक बनाएगा Sango नाम का Crypto हब

दूसरे छोटी इकोनॉमी वाले देश, जो भेजी गई करेंसी पर निर्भर करते हैं, अब करेंसी के क्रॉस बॉर्डर एक्सचेंज के लिए बिटकॉइन को शामिल करना चाहते हैं, इससे उनके फाइनेंशिअल स्टेटस में सुधार आ सकता है

Bitcoin City की तर्ज पर सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक बनाएगा Sango नाम का Crypto हब

CAR सरकार समर्थित क्रिप्टो वॉलेट भी डेवलेप करना चाहता है

खास बातें

  • Prospera के स्पेशल इकोनॉमिक जोन में बिटकॉइन एक मान्य करेंसी है
  • क्रिप्टो बिजनेस और अन्य गतिविधियों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर होगा तैयार
  • डिजिटल आइडी और ऑनरशिप सॉल्यूशंस पर भी काम किया जाएगा

Bitcoin City की तर्ज पर सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक Sango नाम का Crypto हब बनाने की प्लानिंग कर रहा है जिसकी जानकारी ट्विटर पर शेयर की गई है. सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक (CAR) एक डेडीकेटेड क्रिप्टो हब लॉन्च करने की प्लानिंग कर रहा है. इसका नाम सांगो (Snago) होगा. बीते दिनों अप्रैल में ही CAR ने बिटकॉइन को लीगल टेंडर के रूप में अपनाने की घोषणा की थी. ऐसा करने वाला अफ्रीका का यह पहला देश था. CAR के राष्ट्रपति फॉस्टिन आर्चेंज टुआडेरा ने अधिकारिक रूप से ट्विटर पर सांगो की घोषणा की. साथ में एक वेबसाइट एड्रेस को शेयर किया गया है जिस पर आप सांगो प्रोजेक्ट के लिए योगदान दे सकते हैं या इसकी वेट लिस्ट में जाकर रजिस्टर कर सकते हैं.   

"नेशनल एसेम्बली द्वारा बिटकॉइन को सर्वसम्मति से लीगल टेंडर के रूप में अपनाने के बाद हम इससे संबंधित पहली ठोस पहल करने जा रहे हैं. " CAR राष्ट्रपति ने एक ट्वीट में कहा. Sango की वेबसाइट पर 24 पेज की प्रेजेंटेशन दी गई है जिसमें गगनचुंबी इमारतें और सेलबोट-लाइन वाली झीलों को दिखाया गया है. 


क्रिप्टो बिजनेस और संबंधित गतिविधियों को चलाने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के अलावा, CAR सरकार समर्थित क्रिप्टो वॉलेट भी डेवलेप करना चाहता है. इसके अलावा डिजिटल आइडी और ऑनरशिप सॉल्यूशंस पर भी काम किया जाएगा. 

प्रेजेंटेशन में कहा गया है कि CAR सांगो मेटावर्स और एनएफटी प्लेटफॉर्म भी लॉन्च करेगा. देश में 50 लाख के लगभग आबादी है और देश अपने आपको क्रिप्टो गतिविधियों के लिए अनुकूल बनाना चाहता है. देश के क्रिप्टो सपोर्टिव कानून अब कथित तौर पर व्यापारियों और व्यवसायों को  क्रिप्टो पेमेंट्स की अनुमति देते हैं. इसके अलावा अधिकारिक संस्थाओं द्वारा क्रिप्टोकरेंसी में टैक्स पेमेंट लागू करने के लिए भी रास्ता तैयार किया जा रहा है. 

बिटकॉइन को अब तेजी से अपनाया जा रहा है, इसी को देखते हुए Prospera के स्पेशल इकोनॉमिक जोन में बिटकॉइन एक मान्य करेंसी है. इसके अलावा फॉरन इनवेस्टमेंट को आकर्षित करने के लिए Honduras की म्यूनिसिपल्टीज (नगर पालिकाएं) अब बिटकॉइन में बॉन्ड भी जारी कर सकती हैं. सितंबर 2021 में अल सल्वाडोर दुनिया का पहला ऐसा देश बना था जिसने बिटकॉइन को लीगल टेंडर के रूप में अपनाया था. देश के राष्ट्रपति नायिब बुकेले ने नवंबर में ही टैक्स फ्री बिटकॉइन सिटी बनाने की घोषणा कर दी थी. 

दूसरे छोटी इकोनॉमी वाले देश, जो भेजी गई करेंसी पर निर्भर करते हैं, अब करेंसी के क्रॉस बॉर्डर एक्सचेंज के लिए बिटकॉइन को शामिल करना चाहते हैं, इससे उनके फाइनेंशिअल स्टेटस में सुधार आ सकता है.  Tonga में एक सांसद ने अथॉरिटीज को अल सल्वाडोर की तरह बिटकॉइन को लीगल टेंडर बनाने की मांग की है, ताकि Western Union पैसे ट्रांस्फर करने में जो फीस चार्ज करती है उससे बचा जा सके. 

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com