विज्ञापन
This Article is From Jul 08, 2022

'क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में आने वाली है Cardano की लहर'

कार्डानो में होने वाला हार्ड फॉर्क अपडेट तीन हिस्सों में बंटा है जिसे Alonzo अपडेट भी कहा जाता है, यह Alonzo Blue, Alonzo White, और Alonzo Purple में बंटा हुआ है

'क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में आने वाली है Cardano की लहर'
कार्डानो में होने वाला हार्ड फॉर्क अपडेट तीन हिस्सों में बंटा है जिसे Alonzo अपडेट भी कहा जाता है

क्रिप्टोकरेंसी का नाम आते ही बिटकॉइन और इथेरियम का ख्याल लोगों के जहन में सबसे पहले आता है. Bitcoin और Ethereum के बाद अब क्रिप्टो मार्केट में Cardano अगली बड़ी क्रिप्टोकरेंसी हो सकती है जो अपनी पहचान को और बड़ा करने जा रही है. Cardano नेटवर्क में इस महीने एक महत्वपूर्ण अपग्रेड होने वाला है. इसी अपग्रेड को आधार मानकर Input Output के सीईओ चार्ल्स हॉकिंसन (Charles Hoskinson) ने ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा है कि इस महीने कार्डानो की अगली लहर आने वाली है. 

Cardano को इथेरियम का सबसे बड़ा प्रतिद्वंदी माना जाने लगा है. इस महीने के अंत में कार्डानो नेटवर्क में वासिल हार्ड फॉर्क (Vasil hard fork) अपग्रेड होना है जिसके बाद नए टोकनों को इथेरियम ब्लॉकचेन से कार्डानो में ला पाना संभव हो जाएगा. Charles Hoskinson के इस ट्वीट को लेकर प्रोडक्ट आधारित ब्लॉकचेन कंपनी dcSpark के को-फाउंडर सिबेशियन गुल्लेमॉट (Sebastien Guillemot) ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है. 


dcSpark के को-फाउंडर सिबेशियन गुल्लेमॉट (Sebastien Guillemot) ने चार्ल्स के ट्वीट के रिप्लाई में Cardano में होने वाले अपग्रेड के बारे में भी लिखा है. Sebastien Guillemot ने लिखा, (हिंदी में अनुवादित) "क्या आप जानते हैं कि अब तक बहुत सारे ERC20 टोकनों को तकनीकी रूप से कार्डानो में पोर्ट नहीं किया जा सकता था, इसकी मिसिंग फंक्शनलटी के कारण. Vasil अपडेट के बाद टोकनों की एक नई क्लास को पोर्ट किया जा सकेगा जिसमें नॉन कस्टिडियल टोकन, स्टेबल कॉइन और स्टेटफुल टोकन शामिल होंगे."

कार्डानो में होने वाला हार्ड फॉर्क अपडेट तीन हिस्सों में बंटा है जिसे Alonzo अपडेट भी कहा जाता है. यह Alonzo Blue, Alonzo White, और Alonzo Purple में बंटा हुआ है. चूंकि कार्डानो अब गोजेन ईरा में प्रवेश करने जा रहा है इसलिए डेवलपर इसके पहले हर तरह के टेस्ट से इसे गुजारेंगे और नेटवर्क में मिलने वाले बग्स आदि को खत्म करेंगे. Alonzo Blue, Alonzo White, और Alonzo Purple नामक इसके तीन लेवल हैं. हर एक लेवल पर स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स के लिए टेस्ट किया जाएगा और ब्लॉकचेन में मिलने वाले बग्स को हटाया जाएगा. 

अपग्रेड के बाद कार्डानो का मुकाबला इथेरियम के साथ सीधा हो जाएगा और कार्डानो इथेरियम के खिलाफ ज्यादा ऊंचाई हासिल करेगा. यह अपग्रेड कार्डानो के डेवलपमेंट का जरूरी हिस्सा है जो पांच हिस्सों में बंटा है. ये हैं- ब्रयॉन, शैले, गोजेन, बैशो और वॉल्टेअर (Byron, Shelley, Goguen, Basho, Voltaire). वर्तमान में कार्डानो शैले वाले पार्ट को खत्म करने के करीब है. उसके बाद यह गोजेन में एंट्री करेगा. गोजेन में एंट्री के साथ कार्डानो के स्मार्ट कॉन्ट्रेक्ट्स की भी शुरुआत होगी. 

गोजेन ईरा में दाखिल होने के बाद कार्डानो नेटवर्क की क्षमता काफी बढ़ जाएगी. इसे ऐसे समझें कि शैले ईरा में कोर सिस्टम को डीसेंट्रलाइज किया गया था. जबकि गोजेन ईरा में डीसेंट्रलाइज्ड एप्लीकेशन (DApps)बनाने की क्षमता भी कार्डानो नेटवर्क में आ जाएगी. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्रिप्टो करेंसी कारोबार के लिये टीडीएस दर में कटौती पर विचार करे सरकार: रिपोर्ट
'क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में आने वाली है Cardano की लहर'
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Next Article
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com