बिटकॉइन 20 हजार डॉलर पर स्टेबल, अन्य पॉपुलर टोकनों में गिरावट

Cardano, Solana, Polkadot और Tron जैसे पॉपुलर कॉइन भी लाल रंग में नजर आए जबकि Tether, USDC, BUSD जैसे स्टेबल कॉइन्स में मामूली बढ़त दर्ज की गई है

बिटकॉइन 20 हजार डॉलर पर स्टेबल, अन्य पॉपुलर टोकनों में गिरावट

बिटकॉइन की कीमत 20,420 डॉलर (लगभग 16 लाख रुपये) पर चल रही है

खास बातें

  • Tether, USDC, BUSD जैसे स्टेबल कॉइन्स में मामूली बढ़त
  • Dogecoin और Shiba Inu, दोनों ही टोकनों में आज गिरावट
  • क्रिप्टोकरेंसी इंडस्ट्री का कुल मार्केट कैप 907 बिलियन डॉलर पर

पिछले कई हफ्तों से पॉपुलर ऑल्टकॉइन्स की कीमतें लगातार नीचे की ओर खिसकती जा रही हैं. बुधवार यानि आज, 6 जुलाई को बिटकॉइन ने एक बार फिर से लाल रंग के साथ अपनी ट्रेड ओपनिंग की है. दिन के शुरू होते समय इसकी कीमत में 1.40 प्रतिशत की गिरावट देखी गई. भारतीय एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर के अनुसार वर्तमान में बिटकॉइन की कीमत 20,420 डॉलर (लगभग 16 लाख रुपये) पर चल रही है. लेकिन यहां पर यह बात ध्यान देने लायक है कि मामूली गिरावट के बावजूद बिटकॉइन की कीमत 20 हजार डॉलर (लगभग 15 लाख रुपये) पर होल्ड रह पाई.

इंटरनेशनल एक्सचेंज्स पर बिटकॉइन की कीमत में हल्की गिरावट आई है. Binance और CoinMarketCap जैसे ग्लोबल एक्सचेंज्स पर यह 1.42 प्रतिशत से कमजोर हुआ है और कॉइन की वैल्यू 19,882 डॉलर (लगभग 15.70 लाख रुपये) पर बनी हुई है. मार्केट में ईथर ने भी बिटकॉइन की राह ली और इसमें भी नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर हल्की गिरावट दर्ज हुई है. गैजेट्स 360 क्रिप्टोकरेंसी प्राइस ट्रैकर बताता है कि ईथर की कीमत ने आज 1.35 प्रतिशत से गोता लगाया है. खबर लिखे जाने तक भारतीय क्रिप्टो एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर पर ईथर की कीमत 89,993 रुपये पर चल रही थी जो कि पिछले 24 घंटों में 2.33 प्रतिशत की गिरावट है. 

इसके अलावा Cardano, Solana, Polkadot और Tron जैसे पॉपुलर कॉइन भी लाल रंग में नजर आए. Tether, USDC, BUSD जैसे स्टेबल कॉइन्स में मामूली बढ़त दर्ज की गई है. मीम क्रिप्टोकरेंसी पर नजर डालें तो Dogecoin और Shiba Inu, दोनों ही टोकनों में आज गिरावट देखी गई है. डॉजकॉइन 2.21 प्रतिशत से नीचे आ गया है जबकि शिबा इनु में 2.73 प्रतिशत का नुकसान हुआ है. खबर लिखे जाने के समय तक भारत में डॉजकॉइन की कीमत 5.35 रुपये पर थी और शिबा इनु की भारत में कीमत 0.000824 रुपये पर थी. 

CoinMarketCap के डेटा के अनुसार, क्रिप्टोकरेंसी इंडस्ट्री का कुल मार्केट कैप 907 बिलियन डॉलर (लगभग 71,94,455 रुपये) पर आ गया है, यह अब 1 ट्रिलियन डॉलर से भी नीचे आ चुका है जबकि मार्केट की पीक पर यह 3 ट्रिलियन डॉलर हुआ करता था. इस बीच क्रिप्टो जगत से बाकी खबरों की बात करें तो, ब्राजील में पहली क्रिप्टो समर्पित इनवेस्टिगेशन यूनिट बनाई गई है जो खासतौर पर क्रिप्टो से जुड़े मामलों को देखा करेगी. अपराधों को रोकने के अलावा यह डिजिटल करेंसी के बारे में जागरुकता फैलाने का काम भी करेगी. 
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com