Bitcoin फ‍िर 20 हजार डॉलर से नीचे लुढ़का, जानें कैसा है क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट का हाल

4.70 फीसदी से अधिक के नुकसान के बाद ईथर का मूल्य लगभग 1,161 डॉलर (लगभग 92,400 रुपये) पर आ गया.

Bitcoin फ‍िर 20 हजार डॉलर से नीचे लुढ़का, जानें कैसा है क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट का हाल

खास बातें

  • BTC की कीमतों में 2.64 फीसदी से अधिक की गिरावट आई
  • डॉजकॉइन और शीबा इनु भी प्राइस चार्ट में नुकसान दर्ज कर रहे
  • ग्‍लोबल क्रिप्टो मार्केट कैप 888.72 अरब डॉलर पर आया

क्रिप्‍टो प्राइस चार्ट ने इस महीने की शुरुआत में थोड़ी रिकवरी दिखाई थी, लेकिन ज्‍यादातर क्रिप्‍टोकरेंसीज (Cryptocurrency) उस मुनाफे को बनाए रखने में नाकाम रहीं. मंगलवार को इंडियन एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर पर बिटकॉइन (Bitcoin) 2.65 फीसदी की गिरावट के साथ 20,934 डॉलर (लगभग 16 लाख रुपये) पर कारोबार कर रहा था. दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी को इंटरनेशनल एक्सचेंजों पर भी इसी तरह के नुकसान का सामना करना पड़ा. Binance और CoinMarketCap के अनुसार बिटकॉइन 19,937 डॉलर (लगभग 15.8 लाख रुपये) पर ट्रेड कर रही थी और BTC की कीमतों में 2.64 फीसदी से अधिक की गिरावट दर्ज की गई. 

बात यहीं खत्‍म नहीं होती, नुकसान के मामले में दुनिया की दूसरी सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी ईथीरियम (Ethereum) बिटकॉइन से भी एक कदम आगे निकली. गैजेट्स 360 के क्रिप्टो प्राइस ट्रैकर के अनुसार, 4.70 फीसदी से अधिक के नुकसान के बाद ईथर का मूल्य लगभग 1,161 डॉलर (लगभग 92,400 रुपये) पर आ गया. 

हालांकि टीथर, यूएसडी कॉइन और बिनेंस यूएसडी जैसे स्‍टेबलकॉइंस ने मामूली लाभ देखा है, जबकि ज्‍यादातर altcoins नुकसान में ट्रेड कर रहे थे. इनमें रिपल, कार्डानो, सोलाना और पोल्‍काडॉट प्रमख रूप से शामिल हैं. 

मीम कॉइंस के तौर पर चर्चित डॉजकॉइन और शीबा इनु भी प्राइस चार्ट में नुकसान ही दर्ज कर रहे हैं. CoinMarketCap के आंकड़ों से पता चलता है कि वर्तमान में ग्‍लोबल क्रिप्टो मार्केट कैप 888.72 अरब डॉलर (लगभग 70,73,368 करोड़ रुपये) है, जो पिछले दिन की तुलना में 3.05 प्रतिशत कम है.

मार्केट में जारी स्‍लोडाउन के बीच, ईथीरियम नेम सर्विस (ENS) डोमेन ओपनसी (OpenSea) जैसे वर्चुअल असेट्स के लिए मार्केटप्लेस पर लिक्विड असेट्स ट्रेडिंग के रूप में उभरा है. ETH के साथ ही गैस प्राइस में गिरावट ने क्रिप्टो मेंबर्स को ENS अड्रेस खरीदने और एक्सचेंज करने के लिए आकर्षित किया है. गौरतलब है कि ENS, मुश्किल और लंबे अल्फा-न्यूमेरिक वाले क्रिप्‍टो वॉलेट अड्रेस को बदलकर पढ़ने में आसान क्रिप्टो वॉलेट अड्रेस प्रदान करता है.

इस बीच, अमेरिका में बड़ी संख्या में क्रिप्टो होल्डर्स को स्कैमर्स निशाना बना रहे हैं. कम जानकारी रखने वाले क्रिप्टो इनवेस्टर्स को रोमांस का आकर्षण दिखाकर स्कैम करने के मामले अमेरिका में बढ़ रहे हैं. ऐसे मामलों में नुकसान उठाने वालों में अधिकतर 20-40 वर्ष के आयु वर्ग के लोग होते हैं. अब वहां के लॉ एनफोर्समेंट संगठनों ने इस 'रोमांस घोटाले' के खिलाफ चेतावनी जारी करना शुरू कर दिया है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com